घर की खुशियों को छीन सकता है बाथरूम का वास्तुदोष, बरतें ये सावधानियां

वास्तु अनुसार बाथरूम एक ऐसी जगह है जहां पर नकारात्मक ऊर्जा सबसे ज्यादा पाई जाती है.

गंदे कपड़ों की धुलाई, मल और शरीर के गंदगी का त्याग इसी जगह पर होता है इसलिए बाथरूम में वास्तु का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है. आइए आज जानते हैं वास्तु के अनुसार बाथरूम में किन चीजों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, ताकि नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश न कर सके.

  • Share this:
    वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजें बताई गई हैं, जिन्हें अपनाकर रोजाना के जीवन में शांति और सुख को आमंत्रित किया जा सकता है. वास्तु में घर की कुछ खास जगहों के लिए विशेष प्रकार के नियम बताए गए हैं, जिनसे सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है. घर के उन्हीं कोने में से एक है बाथरूम. बाथरूम में की जानें वाली छोटी-छोटी गलतियां वास्तु दोष का कारण बनती है. इन गलतियों की वजह से घर में कलेश, झगड़े और लड़ाई आम बात हो जाती है.

    वास्तु अनुसार बाथरूम एक ऐसी जगह है जहां पर नकारात्मक ऊर्जा सबसे ज्यादा पाई जाती है. गंदे कपड़ों की धुलाई, मल और शरीर के गंदगी का त्याग इसी जगह पर होता है इसलिए बाथरूम में वास्तु का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है. आइए आज जानते हैं वास्तु के अनुसार बाथरूम में किन चीजों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, ताकि नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश न कर सके.

    दरवाजा हो हमेशा बंद
    आजकल मॉर्डन घरों में बाथरूम और टॉयलेट एक साथ अटैच होते हैं. बाथरूम का इस्तेमाल करने के बाद इसका दरवाजा बंद कर दें. बाथरूम का दरवाजा खुला होने से इसकी बदबू पूरे घर में फैलती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

     

    सफाई का रखें विशेष ध्यान
    अक्सर लोग किचन और कमरों की सफाई का ध्यान तो रखते हैं, लेकिन बाथरूम को इग्नोर करते हैं. बाथरूम को गंदा रखने से नकारात्मक ऊर्जा का फैलाव ज्यादा होता है. इसलिए घर के बाथरूम को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. बाथरूम में किसी तरह की बदबू न आए इसके लिए फरफ्यूम और अन्य चीजों का इस्तेमाल करें.

     

    बाहर की तरफ निकलें हवा
    बाथरूम की हवा हमेशा बाहर की तरफ निकले इसके लिए एक्जोस्ट फैन जरूर लगाएं. ये बाथरूम के अंदर की बदबू को बाहर फेकेगा जिससे नकारात्मक ऊर्जा भी बाहर चली जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.