अपना शहर चुनें

States

वास्तु: भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएंगे कर्जदार

कर्जदार
कर्जदार

वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन किया जाए तो जीवन में समस्याओं से उबरा जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2018, 12:41 PM IST
  • Share this:
हिंदू धर्म शास्त्रों में घर में साफ़-सफाई के महत्व पर जोर दिया गया है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में स्वच्छता नहीं होती मां लक्ष्मी वहां से हमेशा के लिए चली जाती हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा डेरा जमा लेती है. साथ ही शास्त्रों में इस बात को भी विस्तार से बताया गया है कि कौन से काम करने पर मनुष्य को जीवन में सफलता मिलती है और क्या करने पर उसे तंगहाली का सामना करना पड़ता है और कर्ज का बोझ भी सिर पर चढ़ जाता है. वास्तु शास्त्र में दैनिक क्रिया-कलाप को लेकर ऐसे कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन किया जाए तो जीवन में समस्याओं से उबरा जा सकता है.

जन्म की तारीख में छुपे हैं कई राज, इस तरह मूलांक निकालकर जानें अपनी किस्मत


आइए जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में ऐसे क्या उपाय बताये गए हैं जिन्हें अपनाकर आप जीवन की परेशानियों मसलन कर्जदारी जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं ताकि आपका जीवन सुगमता से चलता रहे और आप प्रतिदिन कामयाबी के नए कीर्तिमान स्थापित करते रहें:
'Y' अक्षर से शुरू होता है नाम? जानें सारे राज!




दीवारें-जाले हों साफ़:

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर की दीवारें एकदम साफ़ होनी चाहिए. इसलिए समय-समय पर दीवारों को झाड़ते-पोछते रहना चाहिए और घर में रंगों-रोगन भी कराते रहना चाहिए. जाले नकारात्मकता का प्रतीक माने जाते हैं. इसलिए इसलिए इन्हें भी साफ़ करते रहना चाहिए. माना जाता है कि घर में जाले होने से धन की हानि होती है.

बाथरूम बनवाते समय इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो आ सकती है बड़ी परेशानी!

तुलसी के पत्ते न तोड़ें:

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर पर शाम की पूजा में यदि आप भगवान को तुलसी के पत्ते अर्पित करते हैं तो ऐसा न करें. शाम के समय तुलसी के पत्ते तोड़ने से घर में तंगहाली आती है. इसलिए यदि आप शाम की पूजा में भगवान को तुलसीदल अर्पित करते ही हैं तो इसे शाम होने से पहले ही तोड़ कर रख लें.

शाम को न लगाएं झाड़ू:

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में शाम के समय झाड़ू लगाना उचित नहीं माना गया है. ऐसा माना जाता है कि शाम के समय झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी हमेशा के लिए घर छोड़कर चली जाती हैं. ऐसा करने से गृहस्वामी पर ऋण का बोझ बढ़ता जाता है.

शाम के समय न सोयें:

वास्तुशास्त्र के अनुसार, शाम का समय भगवान को स्मरण करने और उनकी पूजा-अर्चना के लिए होता है. इसलिए इस समय को सोने में व्यर्थ नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से घर में हमेशा दरिद्रता छाई रहती है.

इस दिन करें लेन-देन:

वास्तुशास्त्र के अनुसार, सोमवार और बुधवार के दिन को किसी भी प्रकार के धन के लेन-दें के लिए उचित माना गया है. अन्य दिनों में लेन-दें करने पर धन की हानि की संभावना बनी रहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज