अपना शहर चुनें

States

Vastu Tips: नेगेटिविटी से बचने के लिए घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, फैलती है अशांति

आर्टिफिशियल प्लांट घर में नहीं रखने चाहिए क्‍योंकि ये नेगेटिविटी को बढ़ाते हैं.
आर्टिफिशियल प्लांट घर में नहीं रखने चाहिए क्‍योंकि ये नेगेटिविटी को बढ़ाते हैं.

अगर आप अच्‍छा और खुशनुमा जीवन (Happy Life) जीना चाहते हैं, तो वास्तु (Vastu) के अनुसार घर होना बेहद जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 8:39 AM IST
  • Share this:
क्‍या आप जानते हैं कि अगर आपके घर की कुछ चीजें वास्तु (Vastu) के अनुसार नहीं हैं, तो भी नेगेटिव एनर्जी (Negative Energy) बढ़ सकती है और इससे आपको मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान (Loss) हो सकता है. अगर आप अच्‍छा और खुशनुमा जीवन जीना चाहते हैं, तो वास्तु के अनुसार घर होना बेहद जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि सपनों के खूबसूरत घर में अपने परिवार के साथ तनाव मुक्त और शांतिपूर्ण जीवन का आनंद लेने के लिए कुछ चीजें घर में नहीं रखनी चाहिए. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

ओवल और राउंड शेप के शीशे
शीशे में अकल्पित भाग्य, धन और खुशी को आकर्षित करने की क्षमता होती है लेकिन, अगर किसी घर में शीशा, वास्तु के नियमों और दिशा-निर्देशों के अनुसार नहीं होता है, तो इससे दुर्भाग्य और नेगेटिविटी बढ़ सकती है. ओवल और राउंड शेप के शीशे को लगाने से बचें. बच्चों के कमरे में स्‍टडी टेबल के पास शीशा टांगने से बचें क्योंकि इससे पढ़ाई में एकाग्रता में कमी आती है. शीशे को कभी भी एक दूसरे के विपरीत न रखें क्योंकि यह अधीरता का कारण बनता है और बेचैन करने वाली एनर्जी को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ेंः पैरों में नहीं पहने जाते सोने के गहने, हो सकते हैं ये नुकसान
युद्ध की तस्‍वीरें


कहते हैं कि रामायण और महाभारत के युद्ध की तस्‍वीरों को घर पर नहीं रखना चाहिए. कुछ पेंटिंग परिवार के सदस्यों के बीच प्रतिद्वंद्विता दर्शाती हैं. इसके अलावा इससे घर में नेगेटिव एनर्जी भी आती है. आप चाहे तो अपने घर के लिए हरे-भरे या नीले रंग के आकाश जैसे जीवंत रंगों की पेंटिंग चुनें. इसमें फूलों, पहाड़ों और झरने के पेंटिंग शामिल हो सकती हैं.

कैक्‍टस और बोनसाई पौधे
घर में कैक्‍टस का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्‍योंकि कैक्‍टस कांटे वाला पौधा है. यह रिश्‍तों में दरार लाता है और घर में लड़ाई-झगड़े ज्‍यादा होते हैं. बोनसाई पौधे को भी घर में लगाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसे हम काटकर छोटा कर देते हैं. इसे लगाने से इंसान की ग्रोथ रुक जाती है.

ताजमहल
ताजमहल के किसी भी शो पीस या चित्र को घर पर नहीं रखना चाहिए. यह एक कब्र है और मृत्यु और निष्क्रियता का प्रतीक है. हालांकि लोग इसे प्रेम के प्रतीक के रूप में पहचानते हैं, लेकिन यह वास्तव में मुमताज महल की कब्र है.

बॉक्‍स वाले बेड
आजकल घरों में बॉक्‍स वाले बेड होते हैं और हम इन्‍हीं में अपने सामान को स्‍टोर करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसका असर हमारे रिश्‍ते पर पड़ता है. इसलिए कोशिश करें कि बेड बॉक्‍स के अंदर धार वाली नुकीले या टूटी-फूटी चीजें न रखें. इससे लड़ाई-झगड़ा होने की संभावना बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में भूलकर भी नहीं रखने चाहिए सूखे या मुरझाए फूल, हो सकता है ऐसा नुकसान

आर्टिफिशियल प्लांट
आर्टिफिशियल प्लांट भी घर में नहीं रखने चाहिए क्‍योंकि ये भी नेगेटिविटी को बढ़ाते हैं. इसलिए घर में नैचुरल फ्लावर लगाने की कोशिश करें. खासतौर पर भगवान की मूर्ति पर आर्टिफिशियल या कपड़े की फूलों की माला भी नहीं चढ़ानी चाहिए बल्कि नैचुरल फूलों की माला को ही चढ़ाना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज