Vastu Tips: घर में विंड चाइम लगाने से बदल सकती है किस्मत, जानें किस दिशा में मिलते हैं क्या परिणाम

वास्तु अनुसार विंड चाइम लगाने से घर में गुड लक आता है.

वास्तु अनुसार विंड चाइम लगाने से घर में गुड लक आता है.

जिस घर में विंड चाइम (Wind Chime) लगी होती है, वहां पर नेगेटिव एनर्जी अपने आप दूर हो जाती है पॉजिटिविटी (Positivity) का संचार होता है. इसके साथ ही घर में सुखद और खुशी (Happiness) का माहौल बना रहता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 12:16 PM IST
  • Share this:
वास्तु शास्त्र (Vastu) में घर में विंड चाइम (Wind Chime) लगाने के बारे में कई बातें कही गई हैं. वास्तु के नजरिए से विंड चाइम को बहुत ही खास माना जाता है. यह घर में सुख-समृद्धि, शांति (Peace) और पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) लाती है. जिस घर में विंड चाइम लगी होती है, वहां पर नेगेटिव एनर्जी अपने आप दूर हो जाती है पॉजिटिविटी का संचार होता है. इसके साथ ही घर में सुखद और खुशी (Happiness) का माहौल बना रहता है. आइए आपको बताते हैं कि वास्तु के अनुसार कैसे विंड चाइम लगाने से आपकी और आपके घर की किस्मत (Luck) बदल सकती है.

-वास्तु अनुसार विंड चाइम लगाने से घर में गुड लक आता है. साथ ही घर के सदस्यों की उन्नति भी होती है. ये उन्नति नौकरी में, बिजनेस में, पढ़ाई में या फिर किसी कला और खेल के क्षेत्र में हो सकती है.

-घर में विंड चाइम लगाने से आर्थिक गति बनी रहती है. मान्यता है कि विंड चाइम की हल्की और मधुर आवाज घर में पैसों की कमी को दूर करती है. इसे लगाने से इकोनॉमिकल ग्रोथ सही बनी रहती है.



इसे भी पढ़ेंः गृह प्रवेश करते वक्त जरूर ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकता है कुछ ऐसा..
-घर में आप विंड चाइम को कहीं भी लगा सकते हैं लेकिन वास्तु अनुसार इसे दरवाजे या खिड़की पर लगाना सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि वहां पर हवा के वेग से उसमें कंपन पैदा होता है और उससे मधुर ध्वनि निकलती है, जिससे चारों ओर घर में सकारात्मक ऊर्जा फैल जाती है.

-विंड चाइम कई तरह की होती हैं जैसे- लकड़ी, धातु और लोहे की विंड चाइम. वास्तु शास्त्र के अनुसार धातु से बने विंड चाइम को हमेशा घर की पश्चिम और उत्तर की दिशा में टांगे और लकड़ी से बने विंड चाइम को पूर्व और दक्षिण की दिशा में लटकाएं. किसी भी दिशा में विंड चाइम को लटकाने पर घर में अशांति बनी रहती है.

-अगर आपको अपने बेडरूम की खिड़की के पास विंड चाइम लगाना है तो 9 रॉड वाला ही लगाएं. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार और स्नेह बन रहता है. अगर आप बाजार से बिना गिनती के विंड चाइम लाकर कमरे में लगा लेते हैं तो यह रिश्तों में तालमेल को बिगाड़ भी सकता है.

-कभी भी भूलकर किचन और पूजा घर में विंड चाइम नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर की महिलाओं की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. विंड चाइम को ऐसी जगह पर लगाना बेहतर होता है जहां से हवा का प्रवेश हमेशा घर में होता रहता है जैसे मुख्य द्वार के आसपास.

-वास्तु के अनुसार, विंड चाइम को ऐसे लगाएं कि कोई भी इसके नीचे न बैठे और न ही इसके नीचे से गुजरे. अगर विंड चाइम लगाते समय इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो घर की आर्थिक तरक्की में बाधा आती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज