Vastu Tips: बेडरूम में ऐसा होना चाहिए आपका बेड, जीवन से दूर होंगी मुसीबतें

Vastu Tips: बेडरूम में ऐसा होना चाहिए आपका बेड, जीवन से दूर होंगी मुसीबतें
अगर आपके बेड के ठीक ऊपर छत का बीम है, तो बेड को वहां से शिफ्ट कर लेना चाहिए.

वास्तुशास्त्र कहता है कि गलत स्थान पर रखे बेड (Bed) पर जो व्यक्ति सोता है, उसे ठीक से नींद (Sleep) नहीं आती और मानसिक तनाव (Stress) का सामना भी करना पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : December 3, 2020, 10:55 am IST
  • Share this:

    घर में बेडरूम (Bedroom) में रखे बेड को हम सिर्फ सोने की चीज मानते हैं, लेकिन बेड (Bed) से भी जिंदगी में कुछ शुभ-अशुभ प्रभाव जुड़े होते हैं. अगर बेडरूम में बेड की दिशा गलत है, तो यह घर में वास्तुदोष भी उत्पन्न कर सकता है. इससे जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu) में कहा गया है बेडरूम में बेड रखने के भी कई नियम होते हैं. जिंदगी को सुख-शांति से भरने के लिए इन नियमों का पालन करना जरूरी होता है. नहीं तो जीवनभर कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं कि बेडरूम में आप किस तरह से अपने बेड को रखें.

    -वास्तुशास्त्र कहता है कि गलत स्थान पर रखे बेड पर जो व्यक्ति सोता है, उसे ठीक से नींद नहीं आती और मानसिक तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है. अगर गलत दिशा में रखे बेड पर पति-पत्नी सोते हैं, तो उनके वैवाहिक जीवन में परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं. साथ ही वह किसी गंभीर बीमारी के भी शिकार हो सकते हैं.

    -कमरे के दरवाजे के ठीक सामने बेड नहीं रखना चाहिए. अगर दरवाजे के सामने बेड लगा है, तो इससे वास्तुदोष उत्पन्न होते हैं. इससे आर्थिक समस्या, मानसिक तनाव जैसी समस्या बनी रहती है. यदि बेड का स्थान बदल पाना संभव न हो, तो दरवाजे पर हमेशा परदा डालकर रखना चाहिए.





    इसे भी पढ़ेंः पैरों में नहीं पहने जाते सोने के गहने, हो सकते हैं ये नुकसान

    -वास्तुशास्त्र के अनुसार बेड के ठीक सामने ऐसा आईना नहीं होना चाहिए, जिसमें सोते समय आपका प्रतिबिंब दिखाई देता हो. यह पति-पत्नी के रिश्तों पर बुरा असर डालता है. अगर पलंग के सामने ऐसा कांच हो, जिसमें आपका प्रतिबिंब दिखाई देता हो, तो उस पर कपड़ा डालकर सोना चाहिए.

    -वास्तु के अनुसार बेड का सिरहाना और बिस्तर आरामदायक होना चाहिए. यदि सिरहाना ठोस लकड़ी का होगा, तो ज्यादा शुभ रहता है. ठोस लकड़ी न हो, तो सिरहाने के नीचे कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए. ऐसा होने पर नींद ठीक से नहीं आती है और जब नींद आती है, तो बुरे सपने आते हैं. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके बेड की ऊंचाई न तो बहुत ज्यादा होना चाहिए और न ही बहुत कम.

    -वास्तु के अनुसार बेड के नीचे भी एनर्जी रहती है जो कि आपके शरीर के चारों ओर संचारित होती रहती है. इस एनर्जी को ग्रहण करने के लिए बेड की ऊंचाई व्यस्थित रहनी चाहिए. बेड के नीचे कुछ सामान नहीं रखना चाहिए. अगर सामान रखा होगा, तो ऊर्जा मार्ग बाधित होगा. इसी ऊर्जा से लोगों को शक्ति मिलती है और सुबह जब आप सोकर उठते हैं, तो एकदम तरोताजा महसूस करते हैं और दिनभर एनर्जी बनी रहती है.

    -ध्यान रखें कि आपके बेड के सिरहाने के ठीक पीछे दीवार होनी चाहिए. ऐसा होने पर आपको अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है, जबकि सिरहाने के पीछे खिड़की होगी या खुला हिस्सा होगा, तो आपके आसपास की ऊर्जा बाहर चली जाएगी.

    -आजकल बेडरूम में टीवी, फ्रिज, कम्प्यूटर जैसे इलेक्ट्रानिक आइटम रखने का चलन बढ़ गया है. यह चीजें अगर आपके बेड के पास होंगी, तो नकारात्मक एनर्जी को खींचेगी जिससे आप बीमार हो सकते हैं.

    -अगर आपके बेड के ठीक ऊपर छत का बीम है, तो बेड को वहां से शिफ्ट कर लेना चाहिए. वास्तु के अनुसार बीम के नीचे सोने पर मस्तिष्क पर भार पड़ता है. नींद ठीक से नहीं आती है और तनाव बढ़ता है. इसके अलावा थकान भी दूर नहीं होती है.

    इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में भूलकर भी नहीं रखने चाहिए सूखे या मुरझाए फूल, हो सकता है ऐसा नुकसान

    -वास्तु के अनुसार बेडरूम में पानी से संबंधित फोटो नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने पर धन हानि होने की संभावनाएं बढ़ती हैं. बेड पर यदि खाने की वस्तु या पानी रखते हैं, तो यह भी हानि पहुंचाता है. इससे आर्थिक समस्या, बीमारी, रिश्तों मे तनाव जैसी समस्या हो सकती है. बेड के आसपास कभी भी धर्म से जुड़ी चीजों को नहीं रखना चाहिए. इससे देवी-देवता नाराज होते हैं और परेशानियां बढ़ जाती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)