अपना शहर चुनें

States

वट सावित्री व्रत: इस बार बन रहे हैं ये 4 अद्भुत संयोग, ऐसे पाएं लाभ!



वट सावित्री व्रत: इस बार बने रहे हैं ये 4 अद्भुत संयोग, ऐसे पाएं लाभ!
वट सावित्री व्रत: इस बार बने रहे हैं ये 4 अद्भुत संयोग, ऐसे पाएं लाभ!

इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ वट (बरगद) वृक्ष की पूजा अर्चना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी हैं. आइए जानते हैं इन अद्भुत संयोगों के बारे में:

  • Share this:
Vat Savitri Vrat 2019, Vat Savitri Special Yog: हिंदू धर्म में शादीशुदा महिलाएं वट सावित्री व्रत अखंड सौभाग्य की प्राप्ति और पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इस बार वट सावित्री का व्रत ज्येष्ठ माह की अमावस्या को सोमवार के दिन 3 जून को पड़ रहा है. इस दिन 4 अद्भुत संयोग भी पड़ रहे हैं. इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ वट (बरगद) वृक्ष की पूजा अर्चना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी. आइए जानते हैं इन अद्भुत संयोग के बारे में...

इस बार वट सावित्री व्रत सोमवती आमवस्या के दिन पड़ रहा है. इस दिन पीपल और बरगद (वट) के पेड़ की पूजा करने से पितर शांत होते हैं और पितृदोष से मुक्ति मिलती है. पितृशान्ति के लिए पीपल के पेड़ के नीचे 5 तरह की मिठाइयों को रखकर पितरों को स्मरण करते हुए उन्हें अर्पित करें. अब इस प्रसाद को लोगों में बांट दें. पितृदोष की वजह से जिन युवाओं की शादी में देरी हो रही है उनके माता-पिता अगर इस दिन दान करें तो बच्चों की शादी जल्दी हो सकती है.

भारत के हर घर में रोज शाम होती है एक 'देवी' की पिटाई!



इस बार वट सावित्री व्रत सर्वार्थ सिद्धि योग में पड़ रहा है. इस योग में उपवास रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी. यह योग सुबह सूर्य के उगने के साथ शुरू होगा और रात में अंत हो जाएगा. इस योग में शुभ काम करने से उसमें सफलता मिलती है.
वट सावित्री व्रत के दिन जब सर्वार्थ सिद्धि योग पड़ेगा उसी समय अमृत सिद्धि योग में पड़ेगा. इस सोने पर सुहागे जैसा है. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाओं का सुहाग अखंड रहेगा और घर में धन-संपदा बनी रहेगी. इस योग में काम करने पर सबकुछ मंगल होता है.

सोलमेट की तलाश में भटक रहे हैं आप? मिलेगा ऐसे!

वट सावित्री व्रत के दिन मंगल, राहू और बुध गृह मिथुन राशि में रहेंगे. जिस कारण त्रिग्रही संयोग बन रहा है. इस योग में वट वृक्ष और पीपल की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करने से पाप ग्रह शनि, मंगल और राहू का बुरा प्रभाव दूर होगा.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज