खेती की इस ख़ास तकनीक से वत्सल सचदे बना रहे हैं 'हर्बल इनफ्यूजन'

खेती की इस ख़ास तकनीक से वत्सल सचदे बना रहे हैं 'हर्बल इनफ्यूजन'
वत्सल सचदे

अमृत ​​हर्बल इनफ्यूजन (Amrut Herbal Infusion) को तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले पौधे को अमृत क्रुशी तकनीक के साथ उगाया जाता है जो कि नेचूको साइंस (Natueco Science )पर आधारित है.

  • Share this:
मिलावट के इस दौर में प्राकृतिक सामान मिलना और उनका इस्तेमाल करना वाकई काफी बड़ी बात है. ऐसे में मध्य प्रदेश के देवास के बजवाड़ा के दीपक सचदे पिछले 12 सालों से खेती में कुछ ऐसा कर रहे थे जोकि वाकई काफी प्राकृतिक है. इस खेती को उन्होंने अमृत कृषि (Amrut Krushi) नाम दिया है. हालांकि अब ये काम दीपक सचदे के पुत्र वत्सल सचदे संभाल रहे हैं. अमृत कृषि के जरिए दीपक ने एक ख़ास हर्बल इनफ्यूजन बनाया है. इस हर्बल इनफ्यूजन को उन्होंने अमृत हर्बल इनफ्यूजन नाम दिया है. आइए जानते हैं क्या है हर्बल इनफ्यूजन

हर्बल इनफ्यूजन क्या है?
वत्सल सचदे ने News18 Hindi से फोन पर हुई बातचीत में यह जानकारी दी कि हर्बल इनफ्यूजन की तकनीक पसंदीदा जड़ी बूटियों से तेल और स्वाद लेने के लिए एक आसान तरीका प्रदान करता है. इनफ्यूजन के तहत हर्ब्स को पानी में डालकर तब तक छोड़ दिया जाता है जब तक पानी हर्ब में मौजूद ऑइल या अर्क सोख नहीं लेता है, इसके बाद स्वाद के लिए या औषधीय तरीके से इस पानी का सेवन कर लेना चाहिए. हर्बल चाय भी इनफ्यूजन का एक प्रकार है, इसमें खौलते पानी में हर्बल चायपत्ती डाल कर छान लिया जाता है. लेकिन इसे पीने से उतना फायदा नहीं होता जितना कि होना चहिए क्योंकि इसमें चाय की पत्ती कम देर तक पानी में रहती है.

दीपक सचदे ने अमृत कृषि से बनाया हर्बल इनफ्यूजन
दीपक सचदे

अमृत ​​हर्बल इनफ्यूजन (Amrut Herbal Infusion) को तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले पौधे को अमृत क्रुशी तकनीक के साथ उगाया जाता है जो कि नेचूको साइंस (Natueco Science )पर आधारित है. यह एक विज्ञान है जो जैविक खेती से अलग है. खेती की इस तकनीक के कारण मिट्टी काफी लंबे समय तक उपजाऊ बनी रहती है और पौधों में पोषक तत्व की मात्रा काफी अधिक होती है. हर्बल इनफ्यूजन में विटामिन B की भी मात्रा होती है.



इस इनफ्यूजन को बनाने में इन जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है: मोरिंगा के पत्ते, व्हीटग्रास, लेमनग्रास, तुलसी के पत्ते, अल्फाल्फा के पत्ते, करी. साथ ही इसमें कुछ मसालों का भी इस्तेमाल होता है जोकि इस तरह हैं- अदरक (सुखाया हुआ), लौंग, इलायची, काली मिर्च, दालचीनी.
हर्बल इनफ्यूजन के फायदे:

1. इस हर्बल इनफ्यूजन में ऐसे औषधीय गुण होते हैं जिनसे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है.
2. यह हर्बल इनफ्यूजन पाचन तंत्र के लिए काफी बेहतर है.
3. यह खून को साफ करता है और बीपी को नियंत्रित करता है.
4. यह माइग्रेन और साइनस से राहत देता है.
5. यह त्वचा और बालों के लिए अच्छा है.
6. यह आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करता है.

हर्बल इनफ्यूजन
हर्बल इनफ्यूजन


हर्बल चाय और हर्बल इनफ्यूजन में मूल अंतर है:
1. इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटियों की संख्या
2. हर्बल चाय कम समय में तैयार हो जाती है जिससे कि इसमें हर्ब्स का अर्क कम आता है हैं जबकि हर्बल इनफ्यूजन में जड़ी-बूटियां की मात्रा ज्यादा होती है और इसे देर तक इनफ्यूजन किया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज