Home /News /lifestyle /

साग-पात खाने वालों को भी मिलते हैं सारे पोषक तत्व, जरूरी नहीं है मांसाहार

साग-पात खाने वालों को भी मिलते हैं सारे पोषक तत्व, जरूरी नहीं है मांसाहार

शाकाहारी खाने में भी भरपूर आयरन की मात्रा होती है.

शाकाहारी खाने में भी भरपूर आयरन की मात्रा होती है.

शाकाहारी खाने में भी भरपूर आयरन की मात्रा होती है.

    आम तौर पर आपने मांसाहारी लोगों को ये कहते हुए सुना होगा की शाकाहारी लोग अस्वस्थ होते हैं, क्योंकि वो अंडा, मांस, मछली नहीं खाते. जिसमें पर्याप्त मात्रा का आयरन मौजूद होता है. जिसके बाद शाकाहारी लोगों को भी लगने लगता है की उन्हें एक पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है, लेकिन यह बात बहुत काम लोगों को पता है कि शाकाहारी खाने में भी भरपूर आयरन की मात्रा होती है. अगर आपको अपने शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाना हैं, तो इन सब्जियों को अपनी खुराक में शामिल करें.



    पालक
    अकसर लोगों को पालक पसंद नहीं होती है. बच्चे तो बच्चे बड़े भी इसे देखकर मुंह सिकोड़ते हैं. पालक एक मात्रा ऐसी सब्जी है, जिसमें आयरन की मात्रा सबसे ज्यादा है. 100 ग्राम पालक में लगभग 2.7 मिलीग्राम आयरन की मात्रा है, तो पालक जरूर खाएं.



    ब्रोकली
    शायद ब्रोकली के बारे बहुत काम लोग जानते हैं और प्रयोग भी काफी कम लोग करते हैं. इसी वजह से शायद लोग इसकी खूबी से अब तक वाकिफ नहीं हैं. ब्रोकली में आयरन की पर्याप्त मात्रा होने के साथ साथ विटामिन A, विटामिन C  और मैग्नीशियम जैसे अनेक पदार्थ मौजूद हैं.



    मसूर की दाल
    मसूर की दाल को आप अकसर खाते हैं अपने घर में लेकिन क्या आपको यह पता हैं की इस दाल में कितनी खूबिया हैं. उबली हुए मसूर दाल में औसतन  3.3 मिलीग्राम आयरन मजूद है. इसके अलावा यह दाल पोटैशियम और प्रोटीन से भी भरपूर है.



    केल
    अगर आप इस उलझन में हैं की यह केल क्या हैं ,तो हम बता दे की यह एक प्रकार की गोभी है, जो शायद काफी काम जगहों पर मिलती है. केल को अगर आप आपने सलाद में शालिम कर दे तो आपको काफी मात्रा में आयरन मिलता है. 100 ग्राम काले में 1.5 मिली ग्राम आयरन पाया जाता हैं.



    तिल के बीज
    शायद अब आप थोड़े हैरान हो गए होंगे यह पढ़कर की तिल के बीज से आपको फायदा हो सकता है. 100 ग्राम तिल के बीज में 14.6 मिलीग्राम आयरन होता हैं. तो अब तिल के बीज को अपने सलाद में डालिये और अपने शरीर में आयरन की कमी पूरी कीजिये.

     

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर