Home /News /lifestyle /

vegan hair mask for men hair care in summer mt

लड़कों के बालों पर असरदार हैं ये वीगन हेयर मास्क, गर्मी में ऐसे करें हेयर केयर

बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाता है वीगन हेयर मास्क.

बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाता है वीगन हेयर मास्क.

गर्मी के मौसम में पुरुषों को भी खास हेयर केयर रूटीन फॉलो करने की आवश्यकता होती है. ऐसे में बालों का ख्याल रखने के लिए लड़के महंगे हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. हालांकि इनमें मौजूद कैमिकल बालों को डैमेज बना देते हैं. ऐसे में वीगन हेयर मास्क आपके बालों को रिपेयर करने हेल्दी बनाए रखने में मददगार हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Hair Care Tips For Men: गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के बुरे प्रभाव से लड़कों के बाल भी नहीं बच पाते हैं. जिसके चलते ज्यादातर लड़कों के बाल रूखे और बेजान दिखने लगते हैं. वहीं बालों में जान लाने के लिए उपयोग होने वाले मार्केट बेस्ड कैमिकल प्रोडक्ट बालों की सेहत पर सीधा असर डालते हैं. ऐसे में कुछ वीगन हेयर मास्क (Vegan hair mask) लड़कों के बालों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार हो सकते हैं.

आमतौर पर देखा जाता है कि ज्यादातर पुरुष बालों की देखभाल करने के लिए सिर्फ महंगे हेयर प्रोडक्ट पर ही निर्भर रहते हैं. ऐसे में गर्मी के कारण न सिर्फ बाल डैमेज हो जाते हैं बल्कि हेयर फॉल भी आम हो जाता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं बालों के लिए वीगन हेयर मास्क बनाने का तरीका, जिसकी मदद से आप बालों की हर समस्या को सुलझाकर बालों को हेल्दी बना सकते हैं.

नॉर्मल बालों पर करें ट्राई
सामान्य बालों पर वीगन हेयर मास्क लगाने के लिए बॉउल में 1 चम्मच ओट्स, 1 चम्मच आलमंड मिल्क, 1 चम्मच जेतून का तेल और 1 चम्मच नारियल का तेल डालकर मिक्स करें. अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें. ये नुस्खा बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है.

रात में लगाएं वीगन हेयर मास्क
ओवरनाइट वीगन हेयर मास्क ट्राई करने के लिए 4 चम्मच गुनगुने नारियल के तेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों और स्कैल्प की मसाज करें. रात भर इसे बालों में लगा रहने दें और सुबह माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर कंडीशनर अप्लाई करें. इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बाल भी हेल्दी बनते हैं.

ये भी पढ़ें: पुरुषों के बालों के लिए क्यों जरूरी है बादाम का तेल? जानें इसके फायदे

उलझे बालों को सुलझाने के लिए 
उलझे और फ्रिजी बालों पर वीगन हेयर मास्क लगाने के लिए 1 पके केले को मैश करके इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच कच्चा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें.

हेयर ग्रोथ के लिए 
बालों की ग्रोथ में तेजी लाने के लिए 1 मीडियम टमाटर को पीस कर प्यूरी बना लें. अब इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर बालों पर लगाएं. 15 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर कंडीशनर लगा लें. इससे बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे.

ऑयली बालों को निखारने के लिए 
ऑयली बालों पर वीगन हेयर मास्क अप्लाई करने के लिए 2 चम्मच कच्चे शहद में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस मिक्सचर को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें. इससे बालों का पीएच लेवल मेंटेन रहेगा और आपको ऑयली बालों से छुटकारा मिल सकेगा.

ये भी पढ़ें: समर में है ट्रैवल का प्‍लान, तो लड़कों के लिए बेस्‍ट हैं ये लुक्‍स, पसीना और धूप नहीं करेंगे परेशान

बालों को हाईड्रेट करने के लिए 
गर्मियों में बालों को हाईड्रेट रखने के लिए आधा कप तरबूज और एक-चौथाई कप आम को पीस कर पेस्ट बनाएं. अब इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स करके बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैपू से धो लें. इससे आपके बाल गर्मी में भी हेल्दी बने रहेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर