विदुर नीति: अमीर बनने की है चाहत, तो आज ही करें ये जरूरी काम!

Vidur Niti

Vidur Niti

Vidur Niti: आइए जानते हैं महात्मा विदुर ने अमीर बनने के लिए किन चीजों का परित्याग करने को कहा.

  • Share this:
Vidur Niti: महाभारत काल में महात्मा विदुर हस्तिनापुर के राजा धृतराष्ट्र (कौरवों के पिता) के मंत्री थे. इन्होंने कई नीतिगत और धार्मिक बातों से कौरवों और पांडवों को अवगत कराया. विदुर ने उस काल में जो नीतियाँ बताईं थीं वो वर्तमान समय में भी बेहद प्रासंगिक हैं. आइए जानते हैं महात्मा विदुर ने अमीर बनने के लिए किन चीजों का परित्याग करने को कहा.



विदुर नीति के अनुसार, जो लोग चाहते हैं उनके पास धन का भंडार हो उन्हें हमेशा जल्दबाजी में नहीं रहना चाहिए. ऐसे लोगों को हर काम धैर्यपूर्वक और शांत मन से करना चाहिए. एकाग्र मन से किए गए काम में गलतियों की संभावना कम रहती है.



Holi 2019, Holi Recipe: होली में घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी गुझिया, खाकर लोग कहेंगे- वाह लाजवाब स्वाद!





विदुर नीति के अनुसार, जो लोग चाहते हैं उनके पास धन का भंडार हो उन्हें कभी भी ऑफिस में अपने सहकर्मियों के अच्छे काम को देखकर ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए क्योंकि अगर एक बार ये भाव मन में आ गया तो आप अपनी तरफ कम ध्यान देकर दूसरों की तरफ ज्यादा ध्यान देते हैं और आपका खुद की प्रगति का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है. केवल अपने काम पर फोकस करें.
विदुर नीति के अनुसार, जो लोग चाहते हैं उनके पास धन का भंडार हो उन्हें निडर होना चाहिए क्योंकि अगर वो हर बात पर डरेंगे तो कोई भी महत्वपूर्ण फैसला कैसे ले पाएंगे. धन की चाह रखने वालों को कोई भी जोखिम या कठिन फैसला लेने से डरना नहीं चाहिए. अपने धन का भी सोच-समझकर निवेश करना चाहिए.



Holi 2019: जानिए बरसाने से लेकर बंगाल तक कैसे मनाते हैं होली का जश्न, दुनिया भर में मशहूर है यहां की होली!



विदुर नीति के अनुसार, जो लोग चाहते हैं उनके पास धन का भंडार हो ऐसे लोगों को आलस का परित्याग करना चाहिए. आलस की वजह से लोग परिश्रम करने से कतराता है और आलसी लोगों के पास मां लक्ष्मी नहीं टिकती हैं. अगर आप पैसे बनाना चाहते हैं तो परिश्रम करें. ये तभी संभव होगा जब आप आलस को छोड़ेंगे.



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज