विदुर नीति: इस तरह बनें अमीर, कभी नहीं होगी धन की कमी

महात्मा विदुर ने पैसों को लेकर कुछ नीतियां बतायी थीं जिनका पालन करने से आप काफी धनी हो सकते हैं...

News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 3:36 AM IST
विदुर नीति: इस तरह बनें अमीर, कभी नहीं होगी धन की कमी
विदुर नीति: इस तरह बनें अमीर, कभी नहीं होगी धन की कमी
News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 3:36 AM IST
द्वापर युग में हस्तिनापुर के महमंत्री विदुर ने राजा धृतराष्ट्र को राजपाट सुचारु रूप से चलाने के लिए कई नीतिसंगत और तर्कसंगत बातों का ज्ञान दिया. विदुर का ज्ञान इतना ठोस और वास्तविक जीवन से जुड़ा हुआ था कि वर्तमान समय में भी काफी प्रासंगिक है. आज के समय में इंसान पैसे के पीछे भाग रहा है और पैसा आने के बाद भी उससे दूर जा रहा है. ऐसे में धन को लेकर भी महात्मा विदुर ने कुछ नीतियां बतायी थीं जिनका पालन करने से लोग काफी धनी हो सकते हैं:

महात्मा विदुर ने बताया कि मनुष्य को हमेशा सत्य की राह पर चलना चाहिए. कई बार जल्दी सफलता हासिल करने के लिए लोग शॉर्टकट या गलत रास्ता तो अख्तियार कर लेते हैं लेकिन इस तरह कमाया हुआ यश और पैसा हमेशा बर्बादी का कारण बनता है. जैसे ही लोगों के पाप का स्तर बहुत बढ़ जाता है. उनके कुकर्म सामने आने लगते हैं.



दिमाग से गायब हो चुकी याददाश्त इस तरह फिर आएगी वापस: रिसर्च

पैसा कमाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है उसे सहेजना भी. इसलिए बेहतर है कि धन के निवेश से पहले हजार बार सोचें इसके बाद ही कोई पक्का फैसला लें. पैसे का सही इस्तेमाल उसका अच्छी योजनाओं में निवेश ही है.

महात्मा विदुर ने बताया कि धन के संचय के लिए मन रुपी इंद्रिय पर काबो रखना बेहद जरूरी है. आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जो पैसे हाथ में आए नहीं कि शॉपिंग करना और बाहर खाने पीने में पैसे उड़ाना शुरू कर देते हैं. धन के लिए बचत करना सीखें.

इस देश में पेड़ के तने में दफनाते हैं मरे हुए बच्चों के शव

अगर आप चाहते हैं कि आपके पास कभी धन की कमी न हो तो कुछ की इच्छाओं पर संयम रखना सीखें. कभी भी दूसरे के सुखों और उनकी जीवनशैली को खुद के जीवन में उतारने का प्रयास न करें. अपनी प्राथमिकताओं पर विचार करने के बाद उन पर अमल करें.
Loading...

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...