लाइव टीवी

Viral Video: चेन स्मोकर ने दान किए फेफड़े, डॉक्टर्स ने दिखाया ऐसा हो चुका है लंग

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 5:33 PM IST
Viral Video: चेन स्मोकर ने दान किए फेफड़े, डॉक्टर्स ने दिखाया ऐसा हो चुका है लंग
वायरल वीडियो

Viral Video: यह वीडियो चीन के झिएंगसु प्रांत स्थित यूक्सी पीपुल्स हॉस्पिटल का है. डॉक्टर चेन झिएंगु और उनकी ट्रांसप्लांट टीम इस फेफड़े की जांच कर रही है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 5:33 PM IST
  • Share this:
'धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है' ये चेतावनी हर सिगरेट के पैकेट पर लिखी रहती है. लेकिन इसके बावजूद भी कई लोग सिगरेट के काश लगाते हुए दिखाई पड़ जाते हैं. स्मोक करने से फेफड़ों में टार जमा हो जाता है. सोशल मीडिया पर आजकल स्मोक की लत के शिकार एक 52 साल के व्यक्ति के फेफड़ों का वीडियो वायरल हो रहा है. यह व्यक्ति पिछले 30 सालों से चेन स्मोकर है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि लंबे समय से स्मोक करने के कारण व्यक्ति के फेफड़ों में इतना ज्यादा टार जमा हो गया है कि फेफड़े बिलकुल काले पड़ गए हैं. इस वीडियो को अभी तक 25 मिलियन लोगों द्वारा देखा जा चुका है. मिरर यूके डॉट कॉम के हवाले से आइए जानते हैं कि पूरे मामले के बारे में...

इसे भी पढ़ें: International Men’s Day 2019: हैंडसम लुक के लिए पुरुष अपनाएं ये ग्रूमिंग टिप्स

यह वीडियो चीन के झिएंगसु प्रांत स्थित यूक्सी पीपुल्स हॉस्पिटल का है. डॉक्टर चेन झिएंगु और उनकी ट्रांसप्लांट टीम इस फेफड़े की जांच कर रही है. दरअसल, इस फेफड़े को एक व्यक्ति ने लंग ट्रांसप्लांट के लिए दान किया है. लेकिन काफी समय तक सिगरेट में मौजूद तंबाकू के कारण फेफड़े गुलाबी होने की जगह काले दिख रहे हैं.


Loading...

 

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: यूनिसेफ ने बताया बच्चों के लिए अच्छा है उत्तपम, ऐसे बनाएं

सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को 'best anti-smoking ad ever’ का नाम दिया है. डॉक्टर चेन झिएंगु ने डेली मिरर को जानकारी दी कि जिन व्यक्ति ने ट्रांसप्लांट के लिए अपने फेफड़े दान किये हैं वो अब ब्रेन डेड हो चुका है लेकिन उसके फेफड़े इतने ज्यादा खराब हो चुके हैं कि अब उसे किसी और को नहीं लगाया जा सकता है. ऐसा करने पर संबंधित व्यक्ति को लंग कैल्सीफिकेशन (Lung Calcification), बुलॉस लंग डिसीज़ (Bullous Lung Disease) और पुलमॉनरी एम्फीसेमा (Pulmonary Emphysema) जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 4:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...