Home /News /lifestyle /

Vishwa Hindi Diwas 2022: जानें विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

Vishwa Hindi Diwas 2022: जानें विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है.

विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है.

Vishwa Hindi Diwas 2022: हिंदी प्रेमियों के लिए विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) काफी महत्व रखता है. हिंदी को विश्वव्यापी भाषा बनाने और इसके प्रति लोगों की जागरुकता बढ़ाने के इरादे से इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी. 10 जनवरी 2006 को पहली बार पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) द्वारा विश्व हिंदी दिवस का आयोजन किया था.

अधिक पढ़ें ...

Vishwa Hindi Diwas 2022: हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (Vishwa Hindi Diwas) मनाया जाता है. हिंदी भाषा को पसंद करने वाले लोगों के लिए 10 जनवरी यानी आज का दिन बेहद महत्व रखता है. किसी भी देश की संस्कृति, सभ्यता और जीवनशैली का पता उसकी भाषा के माध्यम से ही किया जा सकता है. बता दें कि अंग्रेजी, मंदारिन और स्पैनिश के बाद हिंदी दुनिया की चौथी ऐसी भाषा है जो सबसे ज्यादा बोली जाती है. हिंदी को विश्वव्यापी भाषा बनाने के उद्देश्य से विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) मनाने की शुरुआत की गई थी. आइए जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई.

इस साल हुई थी शुरुआत
हर किसी को अपनी भाषा पर गर्व होता है. भारतीय होने के नाते हमें भी अपनी हिंदी भाषा पर बेहद गर्व है. ये गर्व और भी बढ़ जाएगा जब पूरे विश्व में हिंदी भाषा का डंका बजने लगेगा. कुछ ऐसे ही इरादे के साथ विश्व हिंदी दिवस (Vishwa Hindi Diwas) को मनाने की शुरुआत की गई है. 10 जनवरी 2006 को पहली बार पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) द्वारा विश्व हिंदी दिवस मनाने के लिए आयोजन किया था. 2006 से लेकर अब तक कई देशों में अब 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाने लगा है.

इसे भी पढ़ें: शरीर में दिखाई दे रहे हैं ये लक्षण तो हो सकती है विटामिन K की कमी

भारतीय दूतावासों में होता है कार्यक्रम
विश्वभर में भारत की पहचान एक शांति और सौहार्द स्थापित करने में अहम भूमिका निभाने वाले देश के तौर पर है. किसी भी देश का विकास उतना ही अधिक होता है जितना की उसकी भाषा का प्रचार-प्रसार होता है. विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है तो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मौजूद सभी भारतीय दूतावासों में भी इस दिन विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस आयोजन में हिंदी भाषी लोगों को आमंत्रित किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: Vitamin D Supplements लेते हैं तो जान लें ये ज़रूरी बातें, वरना हो सकता है नुकसान

इस वजह से 10 जनवरी को होता है सेलिब्रेट
विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है. कई लोगों के जेहन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर 10 जनवरी को ही विश्व हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है. किसी अन्य दिन का चुनाव क्यों नहीं किया गया. अगर आपके दिमाग में भी ऐसा कोई सवाल कौंधा है तो हम आपको 10 जनवरी को ही विश्व हिंदी दिवस क्यों मनाए जाने का कारण बताते हैं. दरअसल, साल 1975 को पहले विश्व हिंदी सम्मेलन का 10 जनवरी को आयोजन किया गया था. इस सम्मेलन का आयोजन यूएस, यूके, मॉरीशस जैसे देशों की ओर से किया गया था. यही वजह है कि इस तारीख पर हुए पहले सम्मेलन को चिन्हित करने के लिए इस दिन को चुना गया.

Tags: Lifestyle, Literature

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर