लाइव टीवी

नवंबर में पुष्कर की करें सैर, Turkey के हॉट एयर बलून राइड का लें मजा

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 12:45 PM IST
नवंबर में पुष्कर की करें सैर, Turkey के हॉट एयर बलून राइड का लें मजा
टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए अब इस मेले में काफी कुछ किया जा रहा है. यहां पर मुख्य आकर्षण रहता है तुर्की की तरह हॉट एयर बलून राइड.

दिल्ली से थोड़ी दूर पर बसे पुष्कर में अलग तरह की खूबसूरती देख सकते हैं. ये इतना खूबसूरत लगता है कि लोग यहां डेटिंग और डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी आते हैं. इस समय यहां कैमल फेयर का आयोजन किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 12:45 PM IST
  • Share this:
भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है. यहां के हर इलाके में एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है. भारत में रहने वाले कई लोग नवंबर के महीने में घूमने के लिए विदेश जाते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि भारत में भी कई ऐसी जगह हैं जहां विदेशों जैसी खूबसूरती मिल सकती है. अब तुर्की के Cappadocia को ही ले लीजिए. पूरी दुनिया से लोग वहां हॉट एयर बलून देखने और उनकी सैर करने जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि Turkey के हॉट एयर बलून का मजा आप भारत में भी ले सकते हैं.आप नवंबर महीने में ही दिल्ली से थोड़ी ही दूर पर बसे पुष्कर में भी इस तरह की खूबसूरती देख सकते हैं. ये इतना खूबसूरत लगता है कि लोग यहां डेटिंग और डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी आते हैं. नवंबर में ही पुष्कर में कैमल फेयर यानी ऊंटों के मेले का आयोजन किया जाता है.

इसे भी पढ़ेंः Delhi-NCR के पॉल्यूशन से बचने के लिए पहुंचे धनोल्टी, मिलेगी मन को शांति

हॉट एयर बलून राइड

हर साल नवंबर में पुष्कर में ये मेला आयोजित होता है. यहां आसपास के किसान अपने ऊंट और मवेशी बेचने आते हैं. पिछले कुछ सालों से यहां पर टूरिस्ट काफी आने लगे हैं क्योंकि ये अब सिर्फ ऊंटों के लिए नहीं रह गया है बल्कि टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए भी अब इस मेले में काफी कुछ किया जा रहा है. यहां पर मुख्य आकर्षण रहता है तुर्की की तरह हॉट एयर बलून राइड. ये बाकायदा एडवेंचर टूरिज्म का हिस्सा बन गया है.

12 नंवबर तक चलेगा मेला

आपको बता दें कि पुष्कर का ये मेला 4 से 12 नंवबर 2019 तक चलेगा और यहां पर कफी कुछ होगा. सुबह 6.30 बजे से लेकर शाम के 4.30 बजे तक ये मेला खुला रहेगा और आप यहां ऊंट की सवारी के साथ साथ हॉट एयर बलून राइड का आनंद भी ले सकते हैं.

ऊंट को रंग-बिरंगे कपड़े पहनाए जाते हैं
Loading...

हर साल यहां लाखों लोग आते हैं और इस मेले का आनंद लेते हैं. यहां सिर्फ पुरुष और महिलाएं ही नहीं बल्कि ऊंट भी सजाए जाते हैं और उन्हें रंग-बिरंगे कपड़े पहनाए जाते हैं. सभी का लुक काफी अच्छा लगता है. इसे ऊंटों का फैशन शो भी कहा जाता है. पुरुषों के लिए भी यहां प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. सबसे लंबी मूछ वाले व्यक्ति को भी पुरस्कृत किया जाता है.

राजस्थानी गायकों के परफॉर्मेंस

हॉट एयर बलून राइड के साथ साथ यहां कठपुतलियों के शो, कई एरोबिक्स और रस्सी पर चलने वालों के शो, जादूगर का जादू और नाथ समुदाय को लोगों की कलाबाजियां देखने को मिलती हैं. इसके अलावा कई राजस्थानी गायकों के परफॉर्मेंस भी आयोजित किए जाते हैं. यहां लोक गीत और लोक नृत्य देखने वालों की भीड़ जुटी रहती है.

इसे भी पढ़ेंः लद्दाखः इस बार छुट्टियों में पहुंच जाएं 'बर्फीला रेगिस्तान', नीला पानी और घने बादल कर देंगे जादू

ऊंट के दूध से बने व्यंजन

कई हैंडीक्राफ्ट की दुकाने लगती हैं, जहां लोग बर्तन से लेकर राजस्थानी गहनों तक काफी कुछ खरीद सकते हैं. आपको यहां कई अनोखी चीज़ें देखने को मिलेंगी. यहां ऊंटों से जुड़ी कई प्रतियोगिताएं भी होती हैं. साथ ही ऊंट के दूध से बने कई व्यंजन भी चखने को मिलते हैं. इतना ही नहीं यहां ऊंटों की सफारी और पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट की भी सुविधा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 12:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...