होम /न्यूज /जीवन शैली /

Visiting Places for Holi 2022: अगर देखना हो होली का शानदार जश्न तो इन जगहों पर फेस्टिवल करें सेलिब्रेट

Visiting Places for Holi 2022: अगर देखना हो होली का शानदार जश्न तो इन जगहों पर फेस्टिवल करें सेलिब्रेट

होली के लिए आप मथुरा और वृंदावन जा सकते हैं 
Photo: Pixabay

होली के लिए आप मथुरा और वृंदावन जा सकते हैं Photo: Pixabay

Visiting Places for Holi 2022: वैसे तो होली (Holi) का त्योहार पूरे देश में ही काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. लेकिन देश की कुछ जगहें (Places) होली के लिए काफी मशहूर हैं. होली के दिन अगर आप कहीं और होली मनाने का प्लॉन बना रहे हैं, तो आप देश के अलग-अलग कोनों में होली का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं. उत्तर भारत से लेकर बंगाल और दक्षिण भारत में हम्पी की होली का अनुभव (Experience) लेना आपकी होली को अब तक की बेस्ट होली बना सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Visiting Places for Holi:  होली का लुत्फ आप अलग-अलग तरीकों से उठा सकते हैं. कुछ लोग अपने परिवार के साथ होली (Holi) खेलना पसंद करते हैं. तो कुछ लोग दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करके होली मनाते हैं. वहीं कई लोग घूमने (Travel)  के बेहद शौकीन होते हैं. ऐसे में अगर आप भी होली के दिन  कहीं और होली मनाने का प्लॉन बना रहे हैं, तो देश की कुछ जगहों (Best Places) की सैर आपकी होली को यादगार बना सकती है. दरअसल भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है. देश के हर कोने में सभी तीज-त्योहारों को अनोखे तरीके से मनाया जाता है. होली का नाम भी इसी फेहरिस्त में शुमार है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक समूचे देश में अलग-अलग तरीकों से होली खेली जाती है. ऐसे में होली के समय इन जगहों की यात्रा करके आप कई अद्भुत अनुभवों का आनंद उठा सकते हैं.

मथुरा, उत्तर प्रदेश

मथुरा और वृंदावन होली के लिए काफी मशहूर हैं. यहां करीब 12 दिनों तक होली का त्योहार मनाया जाता है. यहां हर दिन अलग-अलग रूप में होली खेली जाती है. फूलों की होली, लड्डुओं की होली और रंगों की होली यहां काफी मशहूर है.

ये भी पढ़ें: Side Effects of Holi Colours: केमिकल युक्त होली कलर्स सिर से लेकर पैरों तक पहुंचाते हैं नुकसान, दूर रहें इनसे

बरसाना, उत्तर प्रदेश

बरसाना मथुरा से कुछ ही समय की दूर पर स्थित है.  यहां होली का उत्सव तीन दिनों तक मनाया जाता है. साथ ही बरसाने की लठ्ठमार होली पर्यटकों में काफी प्रसिद्ध है.

शांतिनिकेतन, पश्चिम बंगाल

बंगाल की दुर्गा पूजा के अलावा यहां स्थित शांतिनिकेतन की होली भी खासी मशहूर है. अगर आप काफी धार्मिक विचारों वाले व्यक्ति हैं, तो ये होली आपके लिए बेस्ट हो सकती है. यहां होली पर कई सांस्कृतिक कार्यकमों का भी आयोजन किया जाता है.

आनंदपुर साहिब, पंजाब

आनंदपुर साहिब का नाम तो आप सभी ने सुना होगा. जी हां, यहां काफी अनोखे तरीके से होली मनायी जाती है. होली के दिन यहां कई लोग मार्शल आर्ट, कलाबाजी और तरह-तरह के करतब दिखाते नजर आते हैं.

उदयपुर, राजस्थान

झीलों के शहर के नाम से मशहूर राजस्थान का उदयपुर होली मनाने के लिए भी जाना जाता है. यहां की होली आपको शाही अनुभवों का अहसास करा सकती है. होली पर यहां कई भव्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है.

राजधानी दिल्ली

दिल्ली सिर्फ दिल वालों के लिए ही नहीं बल्कि होली खेलने वालों के लिए भी बेस्ट जगहों में से एक है. होली के दिन जहां दिल्ली की गलियां स्वादिष्ट पकवानों से महकती रहती हैं. वहीं इन गलियों में उड़ते रंग और हर तरफ मची धूम होली की खुशियों में चार चांद लगा देती है.

ये भी पढ़ें: Holi 2022: होली पर सफेद ड्रेस में दिखना चाहती हैं स्टाइलिश, तो इन बॉलीवुड एक्‍ट्रेस से लें ड्रेस आइडियाज़

पुरूलिया, पश्चिम बंगाल

वैसे तो पुरूलिया बंगाल का एक आम जिला है. लेकिन ये देश में अपनी अनोखी होली के लिए मशहूर है. होली के दिन यहां रंगों के अलावा कई रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है.

हम्पी, कर्नाटक

हम्पी एक एतिहासिक शहर है. वहीं दक्षिण भारत में होली का सबसे भव्य आगाज भी इसी शहर में किया जाता है. यहां की होली में दक्षिण भारत की सभ्यता का शानदार टच देखने को मिलता है.

Tags: Holi, Holi celebration, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर