होम /न्यूज /जीवन शैली /Vitamin D Rich Foods: विटामिन D की कमी दूर करेंगे ये फूड्स, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

Vitamin D Rich Foods: विटामिन D की कमी दूर करेंगे ये फूड्स, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

इन फूड्स के सेवन से विटामिन D की कमी होगी दूर.

इन फूड्स के सेवन से विटामिन D की कमी होगी दूर.

Vitamin D Rich Foods: विटामिन D (Vitamin D) हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसका सबसे बड़ा स्त्रोत सूरज की रोशनी है. अ ...अधिक पढ़ें

Vitamin D Rich Foods: विटामिन डी (Vitamin D) हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन बॉडी में इसकी कमी को दूर करने के लिए ज्यादातर हम सूर्य की रोशनी (Sun Light) पर ही निर्भर रहते हैं. हालांकि कुछ विटामिन D रिच फूड्स (Vitamin D Rich Foods) भी है जो हमारे शरीर में विटामिन D की कमी को पूरा करने में मददगार साबित हो सकते हैं. बता दें कि विटामिन D हमारे शरीर में कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये हमारी मांसपेशियों और नर्व सिस्टम के लिए भी बेहद जरूरी होता है.
दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग विटामिन D की कमी का सामना कर रहे हैं. भारत में तो ये आंकड़े अन्य देशों की तुलना में और भी ज्यादा हैं. Stylecraze की खबर के अनुसार आप भी अगर विटामिन D की कमी का सामना कर रहे हैं तो हम आपको कुछ विटामिन D रिच फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इसकी कमी को बहुद हद तक दूर कर सकते हैं.

विटामिन D रिच फू़ड्स

1. गाय का दूध (Cow Milk) – विटामिन D ज्यादातर नॉनवेज फूड आइटम में पाया जाता है, लेकिन शाकाहारी लोग गाय के दूध का सेवन कर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. गाय के दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक भी मौजूद होता है.

2. अंडा (Egg) – आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं और विटामिन D की कमी से जूझ रहे हैं तो अंडा खाकर इस कमी को बहुत हद तक दूर कर सकते हैं. अंडे में प्रोटीन के साथ ही विटामिन D भी पाया जाता है.

इसे  भी पढ़ें: Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 कैल्शियम रिच फूड्स

3. मशरूम (Mushrooms) – मशरूम में विटामिन D भले ही ज्यादा मात्रा में नहीं पाया जाता है लेकिन शाकाहारी लोग विटामिन D की कमी को कुछ हद तक दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं.

4. संतरा (Orange) – संतरे में विटामिन C के साथ ही विटामिन D भी पाया जाता है. संतरे का जूस पीने से शरीर को जिंक, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और अन्य विटामिन भी मिलते हैं. ऐसे में संतरे का जूस एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

इसे  भी पढ़ें: डेली डाइट में इन 6 चीजों को करेंगे शामिल तो नहीं बढ़ेगा Uric Acid

5. मछली (Fish) – सूरजी की रोशनी के बाद विटामिन D की कमी को दूर करने का सबसे बढ़िया स्त्रोत मछलियां हैं. कई मछलियों में विटामिन D काफी मात्रा में पाया जाता है. सालमन मछली में इतना विटामिन D होता है कि इसके सेवन के बाद किसी अन्य चीज की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. इसके अलावा मैकेरल फिश, हिल्सा मछली, कैट फिश, कार्प फिश, कैन्ड ट्यूना मछली में भी काफी मात्रा में विटामिन D मौजूद होता है.

6. सोया प्रोडक्ट्स (Soy Products) – विटामिन D की कमी को दूर करने के लिए सोया प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सोया प्रोडक्ट्स जैसे टोफू, सोया मिल्क, सोया योगर्ट विटामिन D की कमी को दूर करने में मदद करते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें