• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है विटामिन F, पिगमेंटेशन और एजिंग के असर को रखता है दूर

स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है विटामिन F, पिगमेंटेशन और एजिंग के असर को रखता है दूर

स्किन को हील करने में विटामिन F काफी मदद करता है. Image Credit : shutterstock

स्किन को हील करने में विटामिन F काफी मदद करता है. Image Credit : shutterstock

Vitamin F Benefits : हेल्‍दी स्किन (Skin) के लिए विटामिन ए, सी और ई के बारे में तो सुना होगा, आज हम आपको बता रहे हैं कि विटामिन एफ (Vitamin F) स्किन के लिए कितना उपयोगी (Useful) है. जानें इसके बारे में विस्‍तार से.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Vitamin F Benefits For Skin : हेल्‍दी स्किन के लिए हेल्‍दी डाइट बहुत जरूरी है. हेल्‍दी डाइट जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक, आयरन आदि मौजूद हों. ये स्किन (Skin) को हील करने के साथ साथ किसी भी तरह के इनफ्लामेशन आदि से बचाने का काम भी करते हैं. स्किन के लिए एक जरूरी तत्‍व विटामिन एफ (Vitamin F) भी होता है. यहां  F का मतलब है फैट से. स्किनक्राफ्ट के मुताबिक, ये दरअसल दो एसेंशियल फैटी एसिड का मिला‍जुला कॉम्बिनेशन है. यह हैं लाइनोलीक एसिड (LA) और अल्फा लाइनोलीनिक एसिड (ALA).  अल्‍फा लाइनो‍लीक एसिड ओमेगा 6 जबकि लाइनोलीक एसिड ओमेगा 3 फैटी एसिड से संबंधित हैं. ये दोनों ही हमारी ग्‍लोइंग त्‍वचा के लिए बहुत ही जरूरी तत्‍व हैं. इन दोनों का उत्‍पादन शरीर में नहीं होता बल्कि ये डाइट से शरीर में पहुंचते हैं. इसे ऑलिव ऑयल, कॉर्न, अलसी के तेलऔर सोयाबीन के तेल आदि से प्राप्त किया जा सकता है.

    आइए जानते हैं कि विटामिन एफ हमारी स्किन के लिए क्‍यों जरूरी है-

    1.मॉइश्चर रखने के लिए जरूरी 

    इसमें मौजूद ओमेगा 6 स्किन को मॉश्‍चराइज रखता है और अंदर से फ्लेक्सिबल बनाए रखता है. इसमें हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज़ होते हैं जो स्किन को स्किन में नेचरल मॉश्‍चर को मेंटन रखने में मदद करता है.

    इसे भी पढ़ें : सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है सेंधा नमक, जानें इस्तेमाल का तरीका

    2.एक्ने से लड़ता है  

    स्किन सेल्स के हेल्दी फंक्शन के लिए जरूरी है और उसे डैमेज होने से बचाया जाए. ये काम विटामिन एफ में मौजूद फैटी एसिड करता है.

    3.एंटी इनफ्लामेंटेरी

    जिन लोगों को पिंपल्‍स या एक्‍ने प्रोन स्किन है उनके लिए यह काफी उपयोगी होता है. अपने एंटी इनफ्लामेंटरी गुण की वजह से स्किन में होने वाले सूजन आदि को यह ठीक करने में मदद करता है.

    4.स्किन को करता है प्रोटेक्‍ट  

    स्किन की सबसे उपरी परत को बैरियर कहा जाता है जो स्किन को वातावरण के प्रदूषण से बचाने का काम करती है. विटामिन एफ में मौजूद फैटी एसिड्स इस पर होने वाले घाव आदि को हील करने के लिए जरूरी तत्‍व होता है.

    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

    5.एजिंग के लक्षण को रखे दूर  

    अगर आपको रिंकल्स, फाइन लाइन आदि की समस्या है तो आपको अपने स्किन केयर में विटामिन एफ को जरूर  शामिल करना चाहिए. ये एजिंग की प्रक्रिया को धीमी करने में सक्षम है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज