लाइव टीवी

रोजाना एनर्जेटिक मॉर्निंग देगा ये म्यूजिकल अलार्म, Stress भी करेगा कमः रिसर्च

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 10:26 AM IST
रोजाना एनर्जेटिक मॉर्निंग देगा ये म्यूजिकल अलार्म, Stress भी करेगा कमः रिसर्च
अलार्म पर हुए शोध में यह बात सामने आई है कि अच्छा म्यूजिकल अलार्म आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है.

एक रिसर्च में कहा गया है कि सुबह जिस तरह का अलार्म सुनकर लोग जागते हैं, वही तय करता है कि उनकी सुस्ती दूर होगी या नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 10:26 AM IST
  • Share this:
क्या सुबह आपकी आंख अलार्म के साथ खुलती है और अलार्म के बजते ही आपको परेशानी महसूस होने लगती है? सुबह आंख खुलते ही अगर, आपको अलार्म से चिड़चिड़ापन महसूस होता है तो इसकी वजह नींद का न पूरा न होने नहीं बल्कि आपके अलार्म की आवाज है.

जी हां, अगर नींद से जागने के लिए आप रेगुलर अलार्म की बजाय ऐसा अलार्म लगाएंगें, जिसमें से म्यूजिकल आवाज आती है तो इससे न सिर्फ आपकी सुस्ती और आलस दूर होगा बल्कि दिनभर आपका मूड भी अच्छा रहेगा. हालही में अलार्म पर हुई रिसर्च में यह बात सामने आई है.

म्यूजिकल अलार्म से आपकी शुरुआत अच्छी होती है.
म्यूजिकल अलार्म से आपकी शुरुआत अच्छी होती है.


म्यूजिकल अलार्म दिनभर रखता है एनर्जेटिक

एक रिसर्च में कहा गया है कि सुबह जिस तरह का अलार्म सुनकर लोग जागते हैं, वही तय करता है कि उनकी सुस्ती दूर होगी या नहीं. अलार्म पर हुए शोध में यह बात सामने आई है कि अच्छा म्यूजिकल अलार्म आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है. इसके उलट तेज आवाज वाला अलार्म सुनने से सुबह के वक्त आप और ज्‍यादा सुस्‍त महसूस करते है. यह रिसर्च उन लोगों के लिए काम की है जो सुबह उठते ही काम पर लग जाते हैं.

इसे भी पढ़ें : वर्जिनिटी वापस पाने के लिए महिलाएं कर रही हैं ये खतरनाक काम, लोग बोले- 'बैन करो इसे'

[caption id="attachment_2842075" align="alignnone" width="875"]नींद से जागने पर 'बिप बिप' की आवाज मूड को खराब कर देती है. नींद से जागने पर 'बिप बिप' की आवाज मूड को खराब कर देती है.[/caption]क्यों खास है ये रिसर्च
हमारी सहयोगी वेबसाइट सीएनबीसी पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की आरएमआईटी यूनिवर्सिटी में हुए शोध के बाद एसोसिएट प्रोफेसर एडरियान डायर ने कहा, 'नींद से जागने पर 'बिप बिप' की तेज और कर्कश आवाज से दिमाग की गतिविधियां भ्रमित हो जाती हैं जबकि मधुर आवाज वाले अलार्म जैसे म्‍यूजिकल अलार्म के गुड वाइब्रेशन्स से हम अच्छे से जाग पाते हैं.'

इसे भी पढ़ें : महिलाओं के रोजमर्रा के ये सामान होंगे सस्ते और इन चीजों के बढ़ जाएंगे दाम, देखिए पूरी लिस्ट

इन लोगों के लिए है बेहदफायदेमंद
रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यह उन लोगों के लिए भी बेहद खास होता है जो दिनभर खतरनाक कामों को अंजाम देते हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक, म्यूजिकल अलार्म दमकल विभाग के कर्मचारी, पायलट, अस्पताल या कोई अन्य आपात कार्यों में लगे लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 10:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर