60 की उम्र में भी नहीं होगी हार्ट प्रॉब्लम, रोजाना चलिए बस इतने कदम!

60 की उम्र में भी नहीं होगी हार्ट प्रॉब्लम, रोजाना चलिए बस इतने कदम!
डॉक्टरों का सुझाव है कि हर दिन हर किसी को कम से कम 10,000 कदम चलना चाहिए.

शोध में पता चला है कि अधेड़ उम्र के लोग जो ज्यादा चलते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा कम होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 11:54 AM IST
  • Share this:
अगर आपकी उम्र 60 साल से ऊपर है और आप हर दिन 2100 कदम से ज्यादा चहलकदमी करते हैं तो आपमें हार्ट प्रॉब्लम और हार्ट डिजीज का खतरा कम होगा और आपका जीवन भी लंबा व स्वस्थ रहेगा. एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा किए गए शोध के अनुसार रोज 2,100-4,500 कदम चलने से हार्ट प्रॉब्लम और हार्ट डिजीज के कारण मौत का खतरा 38 फीसदी तक कम होता है.

रोजाना चलने चाहिए इतने कदम...

डॉक्टरों का सुझाव है कि हर दिन हर किसी को कम से कम 10,000 कदम चलना चाहिए. एक अन्य शोध में पता चला है कि अधेड़ उम्र के लोग जो ज्यादा चलते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा कम होता है. दोनों शोधों को अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की अगली बैठक में प्रस्तुत किया जाना है.



6 हजार महिलाओं पर किया गया अध्ययन
पहले शोध में 6,000 महिलाओं पर अध्ययन किया जिनकी औसत उम्र 79 थी. हर दिन 2,100-4,500 कदम चलने वाली महिलाएं 2100 कदम चलने वाली महिलाओं की तुलना में ज्यादा स्वस्थ पाई गईं. ज्यादा सैर करने का लक्ष्य तय करना चाहिए शोधकर्ता ने कहा कि कोई सबूत मौजूद नहीं है कि रोज 10,000 कदम चलने से हार्ट को फायदा पहुंचता है.

रोज सामान्य से थोड़ा ज्यादा कदम चलने का लक्ष्य तय करना चाहिए. यह कोई भी कर सकता है और इसलिए बैठने से अच्छा है कि लोग थोड़ा चल लें.

चलने से शरीर को होते हैं ये खास फायदे

 

रोजाना चलने से सिर्फ शरीर से हार्ट प्रॉब्लम ही दूर नहीं रहती है बल्कि इससे हमारी याददाश्त पर भी असर पड़ता है. कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है रोजाना खुले पैरों से 15 मिनट घास पर चलने से याददाश्त पर असर पड़ता है. जिन लोगों की स्मरण शक्ति कम होती है उन्हें खासतौर पर घास पर चलने की सलाह दी जाती है.

 

जो लोग शरीर के वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं उनके लिए रोजाना टहलना या वॉक करना बेहद जरूरी होता है. यदि आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो सुबह को तकरीबन आधा घंटा ​यदि मॉर्निंग वॉक करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से कम होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज