होम /न्यूज /जीवन शैली /

आयुर्वेदिक अखरोट के तेल को इस तरह बनाएं घर पर, बालों को पोषण देने की है सदियों पुरानी तकनीक

आयुर्वेदिक अखरोट के तेल को इस तरह बनाएं घर पर, बालों को पोषण देने की है सदियों पुरानी तकनीक

अखरोट के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. Image : shutterstock

अखरोट के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. Image : shutterstock

Walnut oil For Healthy Hair : अखरोट का तेल (Walnut oil) बालों के बेहतर हेल्‍थ के लिए बहुत ही फायदेमंद आयुर्वेदिक तेल (Ayurvedic Oil) माना जाता है. अखरोट के तेल से अगर बालों (Hair) में रेग्‍युलर मालिश किया जाए तो बाल (Hair Growth) तेजी से बढते हैं और बालों का झड़ना रुक जाता है. अखरोट के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को शाइनी, स्‍ट्रॉन्‍ग और लंबा बनाने में मदद करते हैं. अखरोट के तेल में कई चिकित्सीय गुण भी है. इसके एंटी-फंगल, एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो बालों में किसी तरह के संक्रमण और डैंड्रफ को रोकने का काम करते हैं. अखरोट के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में सहायक हैं. अखरोट का तेल हम घर (At Home) पर भी बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Walnut oil For Healthy Hair : बेहतर सेहत के साथ साथ अखरोट (Walnut oil) बालों की सेहत (Healthy Hair) के लिए भी बहुत ही फायदेमंद (Benefits) होता है.  अखरोट ऑयल में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कोशिका क्षति को रोकने में मदद करता है और बालों को गिरने (Hair Fall) से बचाता है. नेचुरली कर्ली के मुताबिक, अखरोट का तेल बालों के स्‍कैल्‍प को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है और रूट को मजबूत रखने के लिए काफी फायदेमंद ऑयल है. इसमें हाई पोटैशियम पाया जाता है जो सेल पुनर्जनन में मदद करता है. इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है.  इस तेल में कुछ विटामिन और बायोटिन भी होते हैं जो बालों को तेजी से बढने में मदद करते हैं.  इसमें मौजूद पोटैशियम बालों में वॉल्यूम बढाता है और बालों को मजबूत करने और संक्रमण को रोकने का काम करता है.

    घर पर भी बना सकते हैं अखरोट का तेल (How To Make Walnut Oil At Home)

    सबसे पहले गैस पर थोड़ा सा पानी उबालें और इसमें 8 से 10 अखरोट डालें.  अब इसे 10 मिनट तक उबलने दें.  एक बार जब ये उबल जाए तो इसमें से अखरोट को बाहर निकाल लें और ठंडा होने दें.  जब अखरोट ठंडा हो जाए और सूख जाए तो इसे पीसें और पाउडर बना लें.

    इसे भी पढ़ें : बालों के लिए बहुत फायदेमंद है ऐपल साइडर विनेगर, जानें यूज़ करने का सही तरीका

    अब इस पाउडर को वेजिटेबल ऑयल के साथ मिलाएं.  धीरे धीरे ये रंग बदलने लगेगा.  इस तरह आपको अखरोट ऑयल तैयार है.  अखरोट ऑयल को आप हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार बालों में लगाएं और रात भर छोड़ दें. सुबह इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.

    बेहतर फायदे के लिए इस तरह कर सकते हैं प्रयोग

    10 टेबल स्‍पून अखरोट का तेल लें और इसमें 5 टेबल स्‍पून जोजोबा ऑयल मिलाएं. इसके बाद इसमें 5 ड्रॉप टी ट्री ऑयल मिलाएं. अब इसे बालों के स्‍कैल्‍प पर अच्‍छी तरह लगाएं और मसाज करें. हल्‍के हाथों से तबतक मसाज करें जबतक बालों में गर्माहट महसूस ना हो.

    इसे भी पढ़ें : बालों की कई समस्‍याओं को दूर करते हैं ये खूबसूरत फूल, जानें हेयर केयर के लिए कैसे हैं ये फायदेमंद

    इसके बाद बाल को शावर कैप से कवर कर लें और एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. अगर आप सप्‍ताह में एक बार ऐसा करें तो आपके बालों की ग्रोथ में काफी तेजी आएगी और आपके बाल हेल्‍दी होंगे.

    Tags: Helthy hair tips, Home Remedies, Lifestyle

    अगली ख़बर