• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Walnut for Hair: खूबसूरती का खजाना है अखरोट, हेल्दी बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Walnut for Hair: खूबसूरती का खजाना है अखरोट, हेल्दी बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

आप पहली बार अखरोट का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो पैच टेस्ट जरूर करें.

आप पहली बार अखरोट का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो पैच टेस्ट जरूर करें.

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए ट्राई कीजिए दादी-नानी का सबसे खास नुस्खा अखरोट. जी हां. अखरोट को एक ब्यूटी टॉनिक के तौर पर जाना जाता है.

  • Share this:
    आजकल की लाइफस्टाइल में लोग बालों की झड़ने की समस्या से परेशान हैं. टूटते झड़ते बालों से परेशान लोग बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए शेम्पू, हेयल ऑयल, कंडीशनर जैसी कई चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं. कई बार ये चीजें बालों को फायदा देती हैं तो कई बार इसके नुकसान भी झेलने पड़ते हैं. अगर, आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो नए प्रोडक्ट्स को छोड़िए और घरेलु नुस्खों को ट्राई कीजिए.

    बालों को खूबसूरत बनाने के लिए ट्राई कीजिए दादी-नानी का सबसे खास नुस्खा अखरोट. जी हां. अखरोट को एक ब्यूटी टॉनिक के तौर पर जाना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन, पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6, ओमेगा-9 और दूसरे पोषक तत्व बालों में नई जान डाल देते हैं. तो चलिए आज जानते हैं कैसे करें अखरोट का इस्तेमाल जिससे बाल लगे घने, लंबे और खूबसूरत.

    डायट में करें शामिल

    अखरोट को इस्तेमाल करने का सबसे सही तरीका है इसे रोजाना की अपनी डायट में शामिल करना. अखरोट को डायट में शामिल करने के लिए सबसे पहले इसके दो पीस को लेकर एक पिलास दूध में हल्दी आंच पर उबालें. इसके इसमें थोड़ी सी चीनी डालकर पकाएं और हल्का सा ठंडा करके पिएं. रोजाना अखरोट ड्रिंक पीने से बालों को फायदा पहुंचेगा. साथ ही ये आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनाएगा.

    ऐसे बनाएं घर पर अखरोट का तेल

    - घर पर अखरोट का तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक कप साबुत अखरोट, डेढ़ कप वेजिटेबल ऑयल लीजिए.

    - इसके बाद पैन में पानी को उबालकर रखिए. पानी में उबाल आ जाए तो इसमें अखरोट को डालिए और पकाइए. 10 मिनट पकाने के बाद इसे छान लीजिए.

    - उबले हुए अखरोट को एक गर्म पैन पर रखिए और हल्का भूरा होने तक पकाइए. जब अखरोट भूरे हो जाए तो इसे ठंडा करके पीस लीजिए.

    - पीसे हुए अखरोट को एक जार में वेजिटेबल ऑयल के साथ मिलाकर रख दीजिए.

    - जब तेल का रंग बदल जाए तो इसका इस्तेमाल कीजिए. सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

    पहले करें पैच टेस्ट

    अगर, आप पहली बार अखरोट का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो पैच टेस्ट जरूर करें. पैच टेस्ट में अखरोट को परखने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें.


    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन