चाहिए लंबे और घने बाल? ये 5 घरेलू नुस्खे चुटकियों में करेंगे कमाल

चाहिए लंबे और घने बाल? ये 5 घरेलू नुस्खे चुटकियों में करेंगे कमाल
महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स के बाद भी बालों की लंबाई नहीं बढ़ती.

बालों को लंबा (Long Hairs) करने के पीछे उनकी केयर करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आपको उनमें तेल (Hair Oil) लगाने के अलावा और भी बहुत कुछ करना पड़ता है. दरअसल घरों में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बालों की लंबाई को जल्द से जल्द बढ़ा सकती हैं.

  • Share this:
ज्यादातर महिलाओं को लंबे और घने बाल (Long Hairs) पसंद होते हैं. हालांकि कुछ महिलाओं के बाल उतनी तेजी से नहीं बढ़ते जितनी तेजी से वह चाहती हैं. इसलिए वह लोग बाल बढ़ाने के लिए काफी सारे पैसे खर्च करती हैं. महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स (Hair Treatments) लेती हैं लेकिन फिर भी बालों की लंबाई नहीं बढ़ती. बालों को लंबा करने के पीछे उनकी केयर करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आपको उनमें तेल (Hair Oil) लगाने के अलावा और भी बहुत कुछ करना पड़ता है. दरअसल घरों में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बालों की लंबाई को जल्द से जल्द बढ़ा सकती हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो घरेलू नुस्‍खे (Home Remedies) जिनकी मदद से आप बालों को कुछ ही दिनों में लंबा बना सकती हैं.

नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, शहद और अंडे का सफेद हिस्‍सा
एक कटोरी में एक चम्‍मच नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, शहद और अंडे का सफेद हिस्‍सा मिलाएं. फिर इसे बालों में ऊपर से नीचे तक लगाएं. इसे कम से कम एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें. फिर बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें. ऐसा करने से बालों में शाइन और लंबाई दोनों नजर आएंगी. यह नुस्‍खा सप्‍ताह में 2 से 3 बार आजमाएं.

ऑलिव ऑयल, अंडा, विटामिन ई कैप्सूल और विनेगर
2 चम्‍मच ऑलिव ऑयल में एक अंडा, एक विटामिन ई की कैप्‍सूल और एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिलाएं. इस पेस्‍ट को बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बालों को अच्छी तरह से शैंपू से धो लें. अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए ऐसा 15 दिन में एक बार जरूर करें.



नारियल तेल, शिकाकाई पाउडर और आंवले का रस
एक बाउल में 2 चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच शिकाकाई पाउडर और एक चम्मच आंवले का रस मिलांए और उसे गैस पर अच्छे से पका लें. फिर इसे छान कर बालों की जड़ों में लगाकर अच्‍छी तरह मसाज करें. फिर आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो लें. ऐसा सप्ताह में दो बार करें.

जैतून का तेल और शहद
बालों को लंबा बनाने के लिए कंडीशनर को घर पर ही बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए एक बाउल में 4 चम्मच जैतून का तेल और आधा कप शहद मिलाएं. इसे पूरे बालों में लगाएं और सिर को शॉवर कैप से ढक लें. फिर इसे आधे घंटे के बाद शैंपू से अच्छी तरह धो लें.

एलोवेरा जेल और अंडा
बालों को लंबा करने के लिए दो चम्‍मच ताजा एलोवेरा जेल के साथ एक अंडे का सफेद हिस्‍सा मिलाएं. फिर इसे बालों में लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ दें. उसके बाद बालों में शैंपू करें. आप चाहें तो एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे सकती हैं. इससे बालों की जड़ें मजबूती बनेंगी और बाल भी नहीं टूटेंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading