लाइव टीवी

दिखना है Slim and Fit तो रोज खाएं ये 5 फल, फिगर देखकर लोग वाह-वाह करेंगे

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 5:56 AM IST
दिखना है Slim and Fit तो रोज खाएं ये 5 फल, फिगर देखकर लोग वाह-वाह करेंगे
वजन कम करने के लिए जितना जरूरी जिम में पसीना बहाना है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी अपने खाने-पीने की आदतों पर कंट्रोल करना है.

क्या आपको पता है कि बहुत सारे लोग जो वजन कम करने की कोशिश में जुटे हैं वो फलों में शुगर ज्यादा होने की वजह से उन्हें अपनी डाइट से बाहर रखते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 5:56 AM IST
  • Share this:
आज के इस समय में ज्यादातर लोग अपने मोटापे से बहुत परेशान हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आपकी इस परेशानी को हम थोड़ा सा कम कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए जितना जरूरी जिम में पसीना बहाना है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी अपने खाने-पीने की आदतों पर कंट्रोल करना है. गलत खानपान, गलत समय पर खाना और जरूरत से ज्यादा खाना आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है.

इसे भी पढ़ेंः महिलाओं में सबसे ज्यादा होती है यह जानलेवा बीमारी, जान लें बचने के उपाय

क्या आपको पता है कि बहुत सारे लोग जो वजन कम करने की कोशिश में जुटे हैं वो फलों में शुगर ज्यादा होने की वजह से उन्हें अपनी डाइट से बाहर रखते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता. फलों में तमाम पोषक तत्व होते हैं जो आपके लिए जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जिन्हें अगर आप डाइट में शामिल करेंगे तो शरीर को पोषक तत्व तो मिलेंगे ही साथ ही उससे वजन को कम करने में भी मदद मिलेगी.

स्ट्रॉबेरी

वजन घटाने वाले लोगों के लिए स्ट्रॉबेरी किसी वरदान से कम नहीं है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी में बहुत कम कार्ब होते हैं. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर डेटा (USDA) के मुताबिक 100 ग्राम स्ट्राबेरी में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इससे काफी आसानी से वजन कम किया जा सकता है.

तरबूज
वजन घटाने के लिए तरबूज भी काफी मदद करता है. तरबूज भी ऐसा फल है जिसमें बहुत कम कैलोरी होती है. USDA के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.
Loading...

ब्लैकबेरी
वजन घटाने वालों के लिए ब्लैकबेरी भी कारगर फल है लेकिन इसके लिए एक चीज का ध्यान रखना होगा कि इसका सेवन कभी किसी चीज के साथ या किसी चीज में मिलाकर न करें. 100 ग्राम ब्लैकबेरीज में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

आड़ू
आड़ू भी ऐसा फल है जिसमें ज्यादा कार्ब नहीं होता. 100 ग्राम आड़ू में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा आड़ू का ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी कम होता है. ये वजन घटाने के लिए काफी उपयोगी है.

इसे भी पढ़ेंः फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये चीजें, खतरे में पड़ सकती है आपकी जिंदगी

खरबूज
वजन घटाने के लिए खरबूज भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है इसलिए जो लोग वजन कम करने में लगे हैं वो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 100 ग्राम खरबूज में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 5:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...