Home /News /lifestyle /

वॉशिंग मशीन यूज करते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, कपड़ों की बढ़ जाएगी लाइफ

वॉशिंग मशीन यूज करते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, कपड़ों की बढ़ जाएगी लाइफ

वॉशिंग मशीन का उपयोग लगभग हर घर में किया जाने लगा है.

वॉशिंग मशीन का उपयोग लगभग हर घर में किया जाने लगा है.

Washing Machine Tips: वॉशिंग मशीन अब हर घर की जरूरत बन चुकी है. मेहनत कम करना पड़े इस वजह से व़ॉशिंग मशीन का चलन काफी बढ़ गया है. लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल भी जरूरी है.

    Washing Machine Tips: वॉशिंग मशीन (Washing Machine) हर किसी के घर में अब आसानी से मिल जाती है. पुराने जमाने की तरह अब हाथों से कपड़े धोने का चलन काफी कम हो गया है. कपड़े धोने में कम मेहनत करना पड़े इसी वजह से वॉशिंग मशीन घरों में तेजी से पॉपुलर हो गई है. घरों में इसका इस्तेमाल भी जमकर किया जाता है. तकनीक बदलने के साथ अब तो ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन (Automatic Washing Machine) का दौर आ चुका है. इसमें मेहनत और कम हो गई है. बस कपड़े मशीन में डालो और फिर निकालकर सुखा लो. हालांकि वॉशिंग मशीन चाहे जैसी भी हो कपड़े साफ करने के कुछ नियम होते हैं. उन्हें फॉलो नहीं करने की वजह से ही कई लोग यह कहते सुने जाते हैं कि कपड़ा धुलने के बाद भी गंदा नज़र आ रहा है.
    दरअसल कई बार हम ये जानते ही नहीं है कि कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का यूज किस तरह किया जाए. कई बार हमारी लापरवाही भी नए और अच्छी क्वालिटी के कपड़े को खराब कर देती है. इसमें हम वॉशिंग मशीन की गलती मान लेते हैं. लेकिन अगर वॉशिंग मशीन का सही तरीके से यूज करना चाहते हैं जिससे कि आपके कपड़े एकदम साफ धुलें और उनकी क्वालिटी भी बरकरार रहे तो इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें.

    – वॉशिंग मशीन में कपड़ों को कभी क्षमता से ज्यादा भरकर नहीं धोना चाहिए. कपड़ों को कैटेगरी में बांटकर धोने की कोशिश करें. जैसे बहुत ज्यादा मैले कपड़े, कम मैले कपड़े, सफेद कपड़े. इसके अलावा कोशिश करें कि कभी भी नए कपड़ो खासतौर पर सफेद रंग के कपड़ों को पुराने कपड़ों के साथ न धोएं. कई बार नए कपड़ों का रंग छूट जाता है जिससे पुराने कपड़े बदरंग हो सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: फ्रिज को यूज करते वक्त न करें ये गलतियां, जल्द खराब होने का बढ़ जाता है रिस्क

    – हम सामान्य तौर पर वॉशिंग मशीन में पानी डालकर उसमें सर्फ डालते हैं और तत्काल बाद उसमें कपड़े डाल देते हैं. इसके बजाय पहले पानी में सर्फ को अच्छी तरह से घुल जाने दें. अगर चाहें तो हाथों से पानी में सर्फ को अच्छी तरह से घोल दें जिससे झाग आ जाए. उसके बाद झाग वाले पानी में कपड़े डालें. ताकि कपड़े अच्छी तरह से साफ हो सकें और उनमें सर्फ के दाग भी ना लग सकें.
    – जिन कपड़ों में ज़िप या चेन है जैसे कि जैकेट, पैंट या टीशर्ट. उनकी जिप को हमेशा बंद करने के बाद ही धोएं. अगर जिप खुली रहती है तो इससे मशीन के ड्रम के खराब होने का अंदेशा रहता है.

    इसे भी पढ़ें: Kitchen Cleaning Tips: किचन क्लीनिंग को लेकर हैं परेशान? इन आसान टिप्स से करें सफाई
    – अगर पहली बार नया कपड़ा वॉशिंग मशीन में डालकर धोने जा रहे हैं तो उससके पहले उसे साफ पानी से धोएं. कई बार देखा गया है कि नए कपड़े रंग छोड़ देते हैं. अगर कपड़े का रंग उतरे तो फिर उसे वॉशिंग मशीन के बजाय हाथ से ही धोएं.
    – कई लोग कपड़ों को जल्दी सुखाने के लिए ड्रायर का बहुत देर तक इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से कपड़े के जल्द खराब होने की आशंका बनी रहती है. इसके बजाय कपड़ों को प्राकृतिक धूप और हवा में सुखाएं तो ज्यादा बेहतर रहेगा.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर