PHOTO: पिछले चंद्र ग्रहण की इस तस्वीर में चंद्रमा की पृथ्वी पर छाया है बेहद डरावनी

PHOTO: पिछले चंद्र ग्रहण की इस तस्वीर में चंद्रमा की पृथ्वी पर छाया है बेहद डरावनी
चंद्र ग्रहण की डरावनी तस्वीर

चंद्र ग्रहण की डरावनी तस्वीर (Haunting Lunar Eclipse Image): दुर्भाग्य की बात है कि ऐसे तस्वीर Inory Eye कैमरे के द्वारा खींची गई आखिरी तस्वीर थी क्योंकि1 जुलाई, 2019 में Longjiang-2 उपग्रह को चंद्र की सतह पर योजनाबद्ध तरीके से दुर्घटनाग्रस्त कर दिया गया था.

  • Share this:
चंद्र ग्रहण की डरावनी तस्वीर (Haunting Lunar Eclipse Image): अंतरिक्ष की तस्वीरें अक्सर काफी रहस्य से भरी हुई होती हैं . ऐसा ही कुछ साल 2019 में एक छोटे कैमरे से ली गई अंतरिक्ष की तस्वीरें सामने आई हैं. यह कैमरा चीन के शंघाई के स्टूडेंट्स द्वारा बनाया गया था 'जिसे कि 'इनोरी आई' कहा जा रहा है, यह कैमरा वो चीन के Longjiang-2 satellite द्वारा चंद्रमा की कक्षा में ले गए थे. 'इनोरी आई' ( Inory Eye ) कैमरे ने 2 जुलाई 2019 ने एक ऐसी क्लिक की जिसे कोई इंसान कभी नहीं कर पाता- तस्वीर में चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा की लंबी और गहरी छाया की तस्वीर थी. इस डरावनी तस्वीर के जरिए हमें चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) के दूसरे पक्ष का पता चलता है. इस तस्वीर को अंतरिक्ष उत्साही, शोधकर्ताओं और छात्रों के समूह ने डवलप किया था.

इसे भी पढ़ें: Lunar Eclipse: गुरु पूर्णिमा पर है साल का तीसरा चंद्र ग्रहण, जानें ये ख़ास बातें

चीन के हार्बिन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में छात्रों ने इसे रेडियो ट्रांसमीटर का इस्तेमाल करते हुए बनाया था, यूनिवर्स टुडे ने रिपोर्ट दी है कि तस्वीरें लेने का कमांड हार्बिन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के मिंग-चुआन वी ने प्रोग्राम किया था. जर्मन के शौकिया रेडियो खगोलविद्, रेइनहार्ड कुह्न ने इन तस्वीरों के आने के बाद ट्रांसमिटेड उपग्रह पर अपलोड किया. इसके बाद, नीदरलैंड में डिंगेलू टेलीस्कोप का संचालन करने वाले शौकिया (amateur) अंतरिक्ष पर्यवेक्षकों के एक समूह ने उन तस्वीरों को डाउनलोड कर धरती पर अपनी लैब में प्रोसेस (डवलप) किया.



तस्वीर के डवलप होने के बादपर्यवेक्षकों ने महसूस किया कि कैमरे द्वारा कैप्चर की गई तस्वीरों में एक खामी थी- तस्वीर में लाल-बैंगनी रंग की हल्की झाईं सी आ रही थी, जिससे कि यह तस्वीर कुछ अजीब ही लग रही थी. लेकिन ऐसे में ग्राफिक डिजाइनर जेसन मेजर, ने इस तस्वीर का कलर करेक्शन किया. इससे तस्वीर काफी अलग आश्चर्यजनक और डरावनी लगने लगी. लेकिन ये दुर्भाग्य की बात है कि यह तस्वीर Inory Eye कैमरे के द्वारा खींची गई आखिरी तस्वीर थी क्योंकि1 जुलाई, 2019 में Longjiang-2 उपग्रह को चंद्र की सतह पर योजनाबद्ध तरीके से दुर्घटनाग्रस्त कर दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading