Home /News /lifestyle /

एक नहीं कई तरीकों से फायदेमंद है सिंघाड़ा, इस सीजन में जरूर करें उपयोग

एक नहीं कई तरीकों से फायदेमंद है सिंघाड़ा, इस सीजन में जरूर करें उपयोग

सिंघाड़ा खाने से दांत और हड्डियां मजबूत होते हैं-Image/shutterstock

सिंघाड़ा खाने से दांत और हड्डियां मजबूत होते हैं-Image/shutterstock

Water Chestnut or Singhada Benefits: सिंघाड़ा (Water chestnut) खाना कम ही लोगों को पसंद होता है. जबकि ये बाकी सीजनल फलों (Seasonal fruits) की तरह से ही आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. ऐसे में आपको सिंघाड़े को नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए. सर्दी (Winter) का मौसम शुरू होते ही सिंघाड़ा बिकना भी शुरू हो गया है. ये एक ऐसा फल है जो पानी में पैदा होता है और सर्दी की शुरुआत में आना शुरू होता है. जी हां, ये वही सिंघाड़ा है जिसका आटा आप व्रत के दौरान खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Water Chestnut or Singhada Benefits: आमतौर पर आप सीजनल फलों का सेवन तो करते ही हैं. लेकिन सिंघाड़ा खाना कम ही लोगों को पसंद होता है. जबकि ये बाकी सीजनल फलों की तरह से ही आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. ऐसे में आपको सिंघाड़े को नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए. सर्दी का मौसम शुरू होते ही सिंघाड़ा (Water chestnut) बिकना भी शुरू हो गया  है. ये एक ऐसा फल है जो पानी में पैदा होता है और सर्दी की शुरुआत में आना शुरू होता है. जी हां, ये वही सिंघाड़ा है जिसका आटा आप व्रत के दौरान खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसका सीजनल फ्रेश फल के तौर पर सेवन करना कई तरह आपको फायदे पहुंचा सकता है. अगर आप अभी तक सिंघाड़े के फायदों से अनजान हैं तो आइये जानते हैं कि सीजनल फल के तौर पर सिंघाड़ा खाने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर होता है स्टार फ्रूट, शरीर के लिए इस तरह है फायदेमंद

    अनिद्रा की दिक्कत दूर करे

    सिंघाड़े का सेवन आप फल के तौर पर रोज़ाना कर सकते हैं. अगर आपको नींद न आने की दिक्कत है तो सिंघाड़ा आपकी इस दिक्कत को दूर करने में  काफी मदद कर सकता है. इसके सेवन से आपकी अनिद्रा की परेशानी दूर होने लगेगी और आपको अच्छी नींद आने लगेगी.

    टॉन्सिल और खराश से राहत दे

    सिंघाड़ा एंटी-ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है और ये गले की कई दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है. गले में खराश और टॉन्सिल होने की दिक्कत से निजात पाने के लिए आप सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं.

    ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे

    बाकी ज्यादातर फलों को खाने पर आपको ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का डर होता है. जबकि सिंघाड़ा खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. डायबिटीज के पेशेंट भी इसका सेवन आसानी के साथ कर सकते हैं.

    गैस और अपच से राहत दे

    पेट की दिक्कतों को कम करने में भी सिंघाड़े का सेवन काफी फायदा करता है. ये गैस, एसिडिटी, कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों से राहत देता है. साथ ही भूख न लगने की परेशानी को कम करने में भी मदद करता है.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कीवी किस तरह से स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए है फायदेमंद?

    दांत और हड्डियां मजबूत करे

    शरीर की कमजोरी को दूर करने में सिंघाड़ा मदद करता है. इतना ही नहीं दांतों और हड्डियों को मजबूती देने का काम भी सिंघाड़ा आसानी के साथ करता है. सिंघाड़े में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जिसके चलते ये दांतों और हड्डियों के लिए बेहतर माना जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर