Home /News /lifestyle /

सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपको रख सकता है फिट, जानें फायदे

सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपको रख सकता है फिट, जानें फायदे

रोज़ाना खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से वजन कम होता है-Image/Shutterstock

रोज़ाना खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से वजन कम होता है-Image/Shutterstock

Water For Fitness: बॉडी को फिट (Fit) रखने और तमाम तरह की दिक्कतों से निजात पाने के लिए लोग एक्सरसाइज, वॉक और योगा की मदद लेते हैं. लेकिन सुबह के समय एक गिलास गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीने से भी आपकी कई परेशानियां कम हो सकती हैं. गुनगुना पानी आपके डाइजेशन (Digestion) को सुधारने में काफी मदद करता है. सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने से गैस, अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है.

अधिक पढ़ें ...

    Water For Fitness: फिट (Fit) रहने के लिए लोग तरह-तरह की कोशिशों में लगे रहते हैं. कोई जिम जाता है तो कोई वॉक और योग की मदद लेता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक गिलास पानी (Water) भी आपको फिट रखने में ख़ास भूमिका (Role) निभा सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार सुबह के समय एक गिलास पानी आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है. अब इस पानी को सुबह के समय किस तरीके से पीना है आइये जानते हैं.

    गुनगुना पानी करें इस्तेमाल

    आयुर्वेदिक लेखक और एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, फिट रहने के लिए आपको सुबह के समय खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए. उनका मानना है कि हमारी सेहत छोटी-छोटी आदतों पर डिपेंड करती है. इसी आदत में आपको रोज़ाना सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत भी डालनी चाहिए. इससे आप कई तरह की बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: एक नहीं कई तरीकों से फायदेमंद है सिंघाड़ा, इस सीजन में जरूर करें उपयोग

    टॉक्सिन्स बॉडी से निकलते हैं

    सुबह के समय खाली पेट गुनगुना पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिन्स यानी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके चलते हीमोग्लोबिन कम होने और हड्डियों के कमज़ोर होने जैसी तमाम दिक्कतों से निजात मिलती है.

    ज़ुकाम-बलगम से राहत मिलती है

    एक गिलास गुनगुना पानी पीने से सर्दी-ज़ुकाम और बलगम जमने जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है. दरअसल छाती में बलगम जमने से श्वसन तंत्र इफेक्ट होता है. जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में इन दिक्कतों को कम करने में एक गिलास गुनगुना पानी काफी असरदार साबित हो सकता है.

    वजन कम होता है

    रोज़ाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. गुनगुना पानी पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, जिसकी वजह से बॉडी में फैट बर्निंग का प्रोसेस तेज़ होता है और एक्स्ट्रा फैट कम होने लगता है.

    ये भी पढ़ें: सर्दी में डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है अमरूद

     ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता

    ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में भी गुनगुना पानी फायदा करता है. शरीर में टॉक्सिन्स और फैट जमने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं रह पाता है. जबकि बॉडी के सभी पार्ट्स के लिए ब्लड बेहद जरूरी है और इससे ही ये बेहतर तरीके से काम करते हैं. ऐसे में अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से काम करेगा तो आप खुद को फिट महसूस करेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fitness, Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर