लाइव टीवी

वॉटरप्रूफ आई मेकअप से हो सकता है आंखों को नुकसान, इन 7 टिप्स की मदद से करें रीमूव

News18Hindi
Updated: January 9, 2020, 6:10 AM IST
वॉटरप्रूफ आई मेकअप से हो सकता है आंखों को नुकसान, इन 7 टिप्स की मदद से करें रीमूव
ज्‍यादातर लोग आंखों के लिए वॉटरप्रूफ आईलाइनर और मस्‍कारा चुनते हैं ताकि मेकअप के साथ सुंदर और परफेक्ट दिखें.

आपकी पलकें नाजुक और संवेदनशील होती हैं और वॉटरप्रूफ मेकअप उन्हें ड्राई और कठोर बनाता है. इसी कारण से आपके लैशेज का गिरना या टूटना आसान हो जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2020, 6:10 AM IST
  • Share this:
ज्यादातर महिलाएं वॉटरप्रूफ मेकअप (Waterproof Makeup) पसंद करती हैं, क्‍योंकि यह लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहता है और आसानी से हटता नहीं है. जब आप कोई एक अच्छी गुणवत्ता वाले वॉटरप्रूफ मेकअप को लगाते हैं, तो आंसू की बूंद हो या बारिश आपके मेकअप को खराब नहीं करते. यही वजह है कि ज्‍यादा लोग आंखों के लिए वॉटरप्रूफ आईलाइनर और मस्‍कारा चुनते हैं ताकि आप हमेशा अपने मेकअप के साथ सुंदर और परफेक्ट दिखें. हालांकि वॉटरप्रूफ मेकअप को हटाना काफी मुश्किल होता है.

इसे भी पढ़ेंः बालों में तेल लगाने के बाद कभी न करें ये 5 काम, चुटकियों में डैमेज हो जाएगा हेयर

अगर हम वॉटरप्रूफ आईलाइनर और मस्‍कारा की बात करें, तो गलत तरीके से मेकअप को हटाने की वजह से यह आपकी आंखों और पलकों को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल आपकी पलकें नाजुक और संवेदनशील होती हैं और वॉटरप्रूफ मेकअप उन्हें ड्राई और कठोर बनाता है. इसी कारण से आपके लैशेज का गिरना या टूटना आसान हो जाता है. मेकअप को सही तरीके से हटाना बहूत जरूरी होता है. आइए आपको बताते हैं कि वॉटरफ्रूफ मस्‍कारा और आईलाइनर को आसानी से कैसे हटाएं जिससे कि यह आपकी आंखों को नुकसान न पहुंचाए.

वॉटरप्रूफ आई मेकअप हटाने के टिप्‍स



सबसे पहले आप अपने वॉटरफ्रूफ मस्‍कारा और आईलाइनर को हटाने के लिए कॉटन बॉल का उपयोग न करें क्‍योंकि इसके ढीले फाइबर आपकी आंखों में फंस सकते हैं और आंख में जलन और परेशानी का कारण बन सकते हैं. इसलिए आई मेकअप को हटाने के लिए हमेशा एक अच्छे कॉटन पैड का विकल्प चुनें. कॉटन पैड आपके लैशेस में फंसता नहीं है.

जब तक आपका मेकअप न हट जाए सब्र रखें क्‍योंकि वॉटरप्रूफ आई मेकअप हटाना आसान नहीं है. यहां सब्र का मतलब है कि आप अपने मेकअप को उतारते समय आक्रामक न हों ताकि आपकी पलकें या आंखो के आसपास की त्वचा को नुकसान न पहुंचे.

मेकअप रिमूवर, पानी में भिगोए हुए कॉटन पैड या अपनी आंखों पर एक अच्छा एसपीएफ फ्री मॉइश्चराइजिंग लोशन या क्रीम का उपयोग ही मेकअप हटाने के लिए करें. यह आपके लैशेस और आपके मेकअप को नरम कर देगा और इसे हटाना आसान हो जाएगा.

आप महंगे मेकअप रिमूवर के बजाय बेबी ऑयल या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक घरेलू नुस्‍खों की मदद से भी अपने मेकअप को हटा सकती हैं. यह प्राकृतिक उत्पाद आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे और आसानी से मेकअप को हटाने में भी मदद करेंगे.

आई मेकअप को हटाते समय अपनी आंखों को बंद करने के बाद अपने आईलाइनर और मस्‍कारा को आराम से हल्‍के हाथों से नीचे की तरफ पोंछ लें. कभी भी आंखों को कठोर बनके या तेजी से न रंगड़ें.

मेकअप हटाने के बाद अपने चेहरे को क्लींजर या गुलाब जल से साफ करना न भूलें. इसके अलावा, तौलिए से अपना चेहरा पोंछने की बजाय, अपने चेहरे को थपथपाएं और इसे सुखाएं. इसके बाद आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः ये 5 चीजें चेहरे पर कभी न लगाएं, पड़ सकते हैं लेने के देने

यदि आपकी पलकों या आंखों के आसपास कोई गंदगी या काजल बचा हो, तो इस प्रक्रिया को न दोहराएं बल्कि इसे किसी टिशू या कॉटन पैड से साफ करें या बिना किसी परेशानी के इसे साफ करने के लिए क्यू-टिप का उपयोग करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2020, 6:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर