होम /न्यूज /जीवन शैली /घर पर हेयर कलर करते समय स्किन पर लग जाते हैं दाग? साफ करने के ये हैं 4 आसान उपाय

घर पर हेयर कलर करते समय स्किन पर लग जाते हैं दाग? साफ करने के ये हैं 4 आसान उपाय

आप पेट्रॉलियम जेली की मदद से स्किन पर लगे कलर के दाग को आसानी से  छुड़ा सकते हैं. Image : Canva

आप पेट्रॉलियम जेली की मदद से स्किन पर लगे कलर के दाग को आसानी से छुड़ा सकते हैं. Image : Canva

अगर आप घर पर खुद ही अपने बालों का कलर करना पसंद करते हैं तो कुछ टिप्‍स की मदद से ये काम आसान कर सकते हैं. मसलन, हेयर कल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बेबी ऑयल की मदद से आप स्किन के दाग को हटा सकते हैं.
आप चाहें तो टूथपेस्‍ट का प्रयोग कर भी इस दाग को हटा सकते हैं.

Ways To Prevent Hair Color From Staining Skin: बालों को कलर करने के लिए हर बार प्रोफेशनल हर किसी के लिए आसान नहीं होता. ऐसे में समय और पैसों की बचत के लिए लोग घर पर खुद ही हेयर कलर करना बेहतर समझते हैं. हो सकता है कि शुरुआती समय में ये काम चैलेंजिंग लगे, लेकिन धीरे धीरे आदत हो जाती है और घर पर भी आप आसानी से अपने बालों को अच्‍छी तरह से कलर कर पाते हैं. मुश्किल तब होता है जब हेयर कलर करने के दौरान कान, गर्दन, फोरहेड आदि की स्किन पर इसके दाग लग जाते हैं जिन्‍हें हटाना आसान नहीं लगता. आपके इस काम को आसान बनाने के लिए हम आपको बताते हैं कुछ आसान तरीका, जो हेयर कलर के दाग को स्किन से आसानी से हटा सकते हैं.

बेबी ऑयल या ऑलिव ऑयल का प्रयोग
ये दोनों ही स्किन के लिए काफी जेंटल होते हैं जो किसी तरह के इरिटेशन से स्किन को बचा सकते हैं. इसके लिए आप एक कॉटन बॉल में बेबी ऑयल या ऑलिव ऑयल लगाएं और एक से दो मिनट तक स्किन पर रगड़ें. दाग गायब हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: पहली बार मेकअप करने की सोच रही हैं, तो मेकअप किट में यह रखना ज़रूरी

पेट्रॉलियम जेली
स्किन पर अगर दाग लग गए हैं तो आप पेट्रॉलियम जेली लें और इसे सर्कुलेशन मोशन में त्‍वचा पर लगाएं. धीरे धीरे दाग गायब हो जाएंगे.


मेकअप रिमूवर

ऑयल बेस्‍ड मेकअप रिमूवर की मदद से भी आप स्किन पर हेयर कलर के दाग को आसानी से हटा सकते हैं. इसके लिए आप दाग वाली जगह पर मेकअप रिमूवर को कॉटन में लगाकर लगाएं और सर्कुलर मोशन में रगड़ें.

ये भी पढ़ें: ग्‍लैमरस लुक के लिए चेहरे की इन जगहों को करें हाइलाइट

टूथपेस्‍ट और टूथपाउडर
टेथपेस्‍ट और टूथपाउडर में वाइटनिंग इंग्रेडियेंट होते हैं जो दांतों के पीलेपन को दूर करने का काम करता है. आप इसकी मदद से भी स्किन पर लगे कलर के दाग को दूर कर सकते हैं. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप दाग वाली जगह पर टूथपेस्‍ट लगाएं और कॉटन की मदद से 1 से 2 मिनट तक रगड़ें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें