Honey For Dry Skin: रूखी त्वचा से छुटकारा चाहिए तो शहद का करें इस्‍तेमाल, ऐसे होगा फायदा

शहद आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी के स्तर को संरक्षित करने में मदद करता है.

शहद आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी के स्तर को संरक्षित करने में मदद करता है.

Honey For Dry Skin: अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही है तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद एक नैचुरल प्रोडक्‍ट है जो स्किन को हाइड्रेट करने में बहुत असरदार होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 10:22 AM IST
  • Share this:
Honey For Dry Skin: अगर आपकी त्‍वचा उम्र के साथ ड्राई होती जा रही है तो इसका मतलब इन्‍हें अब खास देखभाल की जरूरत है. ड्राइनेस की वजह से स्किन का ग्‍लो और रेडिएशन जाने लगता है. नमी के अभाव में चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप तक नहीं टिकता. यही नहीं, चेहरे पर और भी कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही है तो आप शहद का प्रयोग कर सकती हैं. शहद एक नैचुरल प्रोडक्‍ट है जो स्किन को नैचुरली हाइड्रेट करने में बहुत असरदार होता है. यही नहीं, इसके और भी कई फायदे हैं.

आइए जानते हैं कि शहद के कौन कौन से हैं फायदे . 

- शहद आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी के स्तर को संरक्षित करने में मदद करता है. दरअसल जब स्किन में नमी की कमी होती है तो ड्राइनेस बढ़ती है. ऐसे में शहद आपकी त्वचा में नमी को सील करता है और इसे कोमल बनाकर रखता है.



- शहद के रेगुलर प्रयोग से एक्ज़ेमा और सोरियासिस जैसी त्वचा से जुड़ी दिक्कतें भी खत्‍म होती हैं. शहद का इस्तेमाल जख्म और जलन में भी किया जाता है.
-ऑर्गेनिक शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाव करते हैं.



इसे भी पढ़ें : Winter Skin Care: आपकी स्किन के लिए फेस सीरम जरूरी है या मॉइश्चराइजर? जानें क्या है अंतर



- झुर्रियों को दूर करने में भी शहद मदद करता है. इसमें एंटी-एजिंग गुण होता है जो त्वचा को लंबे समय तक यूथफुल बनाकर रख सकता है.

-शहद त्वचा के pH लेवल को भी बैलेंस्ड रखता है. शहद स्किन के पोर को क्‍लीन कर व्हाइटहेड और ब्‍लैकहेड को भी हटाता है.

- ऑर्गेनिक और कच्चे शहद में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण ज़्यादा होते हैं. आपको बता दें कि शहद का रंग अगर नैचुरली डीप है तो उसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण ज्‍यादा होंगे.

- शहद डार्क पिगमेंटेशन को भी हटाता है और कॉम्‍प्‍लेक्‍शन सुधारता है.
इसे भी पढ़ें : स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍यूनिटी चाहिए तो पैक्‍ड फूड से बनाएं दूरी, नए शोध में हुआ खुलासा, जानें वजह

ऐसे करें प्रयोग

-सन टैन को दूर करने में भी शहद काम आता है. इसके लिए आप 1 चम्‍मच शदह को 1 चम्‍मच नींबू के रस के साथ मिलाकर टैन एरिया पर मसाज करें. आधे घंटे बाद धो लें. इसका असर दिखने लगेगा.

-एक चम्‍मच शहद के साथ थोड़ा सा केला मिलाकर अगर आप चेहरे पर इससे मसाज करेंगे तो यह आपके चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो देगा.

-पपीता और शहद का पेस्‍ट बनाएं और इसे चेहरे पर अच्‍छी तरह से अप्‍लाई करें. 30 मिनट बाद धोएं. यह आपके चेहरे से पिंपल्‍स की समस्‍या को ठीक कर सकता है. यही नहीं, यह स्किन को नॉरिश भी करेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज