क्या आप टाइट कपड़े पहनते हैं? आपकी बॉडी को हो सकते हैं ये नुकसान

क्या आप टाइट कपड़े पहनते हैं? आपकी बॉडी को हो सकते हैं ये नुकसान
बेहद टाइट कपड़े पहनना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

आज कल ज्‍यादा फैशनेबल (Fashionable) दिखने के लिए कुछ लोग टाइट कपड़े पहनना पसंद करने लगे हैं. इसकी एक वजह यह भी है कि इसमें बॉडी शेप (Body Shape) ज्‍यादा बेहतर नजर आता है. मगर क्‍या आपको पता है कि बेहद टाइट कपड़े पहनना आपकी सेहत (Health) के लिए खतरनाक साबित हो सकता है

  • Share this:
अच्‍छा दिखना हर किसी की चाहत होती है, मगर अंजाने में ही कुछ लोग इसके लिए अपनी सेहत (Health) को ही दांव पर लगा देते हैं. दरअसल, आज कल ज्‍यादा फैशनेबल (Fashionable) दिखने के लिए कुछ लोग टाइट कपड़े पहनना पसंद करने लगे हैं. इसकी एक वजह यह भी है कि इसमें बॉडी शेप (Body Shape) ज्‍यादा बेहतर नजर आता है. ऐसे में फिटिंग के कपड़े पहनने से वे खुद को ज्यादा सहज महसूस करते हैं. मगर क्‍या आपको पता है कि बेहद टाइट कपड़े पहनना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और कई तरह की जिस्‍मानी परेशानियां हो सकती हैं. कुछ समय पहले ब्रिटिश काइरोप्रैक्टिक एसोसिएशन के एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ कि बेहद टाइट कपड़े पहनना सेहत के लिए सही नहीं है. जानिए इनसे आपके शरीर पर क्‍या असर पड़ सकता है.

आज कल बहुत से लोग पेट और थाई को ज्‍यादा शेप में दिखाने के लिए कम्प्रेशन अंडरगारमेंट्स पहनने लगे हैं. इससे कई बार पेट संबंधी दिक्‍कतें पनपने लगती हैं. इससे पेट के ऊपर दबाव पड़ता है. फूड पाइप में एसिड बनता है और पाचनतंत्र प्रभावित होता है. साथ ही टाइट कपड़े आपके सेंसिटिव अंगों को नुक्‍सान पहुंचा सकते हैं.

लंबे समय तक टाइट कपड़े पहनने से आपके शरीर के जोड़ों पर दबाव पड़ सकता है. टाइट जींस आदि पहनने से जहां उठने-बैठने में दिक्कत हो सकती है, वहीं इसका असर रीढ़ की हड्डी और अन्‍य जोड़ों पर भी पड़ता है. इसके अलावा स्किनी जींस या इस जैसे अन्‍य कपड़े अगर लंबे समय तक पहने जाते हैं, तो बॉडी की स्किन से चिपके रहने की वजह से पसीना सूख नहीं पाता और खुजली, रैशेज आदि की समस्‍या हो सकती है.



टाइट कपड़े पहनने से जांघ की नसों पर भी दबाव पड़ता है. जिससे इनमें झनझनाहट, सुन्नपन और जलन जैसा महसूस हो सकता है. इसके अलावा पेट, कमर और पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है. वहीं तेज चलने और छलांग लगाने में भी दिक्कतें आ सकती हैं.
अगर दिन में टाइट कपड़े पहनते हैं तो कोशिश करें कि अपने घर में कम से कम ढीले कपड़े पहने रहें. इससे शरीर के अंग ज्‍यादा राहत महसूस करते हैं. शरीर को हवा लगती है और स्किन संबंधी दिक्‍कतें नहीं होतीं.

ये भी पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने और कमर को लचीला बनाने के लिए इन योगासनों का

टाइट कपड़े पहनते रहने से ब्लड सर्कुलेशन भी बिगड़ सकता हैं. इस तरह के कपड़ों की वजह से नसों की फ्लेक्सिबिलिटी कम होने लगती है और ये ज्यादा सख्त या सीधी हो जाती हैं. दरअसल, टाइट कपड़ों का असर नसों की बनावट पर पड़ता है और इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading