अपना शहर चुनें

States

हाई हील पहनने से अगर एड़ियों में होने लगे दर्द, ये तरीके पहुंचाएंगे आराम

कई बार हाई हील्‍स पहनने से कई नुकसान भी हो सकते हैं. Image Credit: 
Apostolos Vamvouras/Pexels
कई बार हाई हील्‍स पहनने से कई नुकसान भी हो सकते हैं. Image Credit: Apostolos Vamvouras/Pexels

हाई हील के सैंडिल (High Heels Sandals) पर्सनैलिटी को और आकर्षक बनाते हैं. यही वजह है कि महिलाएं इनको खास मौकों पर भी पहनना पसंद करती हैं. मगर कई बार इनसे दर्द भी हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 6:32 AM IST
  • Share this:
हाई हील (High Heels) के सैंडिल और जूतियां पहनना ज्‍यादातर महिलाओं को अच्‍छा लगता है. यह उनकी पर्सनैलिटी (Personality) को और आकर्षक बनाते हैं. यही वजह है कि महिलाएं इनको खास मौकों पर भी पहनना पसंद करती हैं. मगर कई बार इनसे कई नुकसान भी हो सकते हैं. कुछ महिलाओं को हाई हील पहनने से पैरों, एड़ियों में दर्द होने लगता है. हालांकि कुछ तरीके अपना कर आप अपने हाई हील के सैंडिल (Sandals) पहनने के शौक को भी पूरा कर सकती हैं और एड़ियों आदि में होने वाले दर्द में आराम पा सकती हैं.

मालिश से मिलेगा आराम
गरम पानी में अलसी के तेल की कुछ बूंदे डाल लें और फिर इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर डूबा रहने दें. इससे दर्द में राहत महसूस होगी. इसके अलावा आप मछली के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं. मछली के तेल से पैरों की मालिश करने से भी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें - चाय से होती है आपके दिन की शुरुआत, तो जरूर जानें इसे पीने के ये रूल
एड़ियों पर लगाएं तेल


लौंग का तेल भी एड़ियों में होने वाले दर्द में आराम पहुंचाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. दर्द को दूर करने के लिए लौंग के तेल को रात को सोने से अपनी एड़ियों पर लगा लें. इससे आपको आराम मिल जाएगा.

गरम पानी से देगा राहत
एड़ियों में ज्‍यादा दर्द हो तो आप सेंधा नमक को गरम पानी में डाल कर इसमें अपने पैरों को कुछ देर डुबाए रखें. इससे आपको आराम मिलेगा. सेंधा नमक रक्‍त संचार को बेहतर करने में मददगार है और दर्द में भी राहत दिलाता है.

कुछ देर पैरों को दें आराम
अगर आप ड्राइविंग कर रही हैं तो हील कल बजाय फ्लैट चप्पलें पहनें तो ज्‍यादा बेहतर रहेगा. वहीं ऑफिस आदि में हों तो भी बीच बीच में अपनी हील वाली सैंडिल ढीली कर लें या इन्‍हें उतार लें. इससे भी पैरों राहत महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें - नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूर

तेज चलने या दौड़ने से बचें
साथ ही हाई हील पहन कर दौड़ न लगाएं. इससे भी एड़ियों में दर्द हो सकता है. इस तरह कुछ छोटी बातों का ध्यान रख कर भी आप हाई हील्स को पहनने से होने वाले नुकसान को कम कर सकती हैं और आराम पा सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज