मास्क पहनने से पुरुषों को हो सकती हैं स्किन संबंधी समस्‍याएं, ऐसे करें दाढ़ी की देखभाल

दाढ़ी पर मास्क पहनने से पुरुषों में त्वचा की समस्या हो सकती है.
दाढ़ी पर मास्क पहनने से पुरुषों में त्वचा की समस्या हो सकती है.

दाढ़ी (Beard) की वजह से मास्क (Face Mask) पहनने के दौरान पुरुषों में त्वचा (Skin) की समस्या का ज्यादा खतरा रहता है. मास्क के नीचे बालों की परत में जमा होने वाली गंदगी त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) का कारण बन सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 6:37 AM IST
  • Share this:
लगातार मास्क पहनने से संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को त्वचा में जलन, लाल निशान हो सकते हैं. दाढ़ी (Beard) की वजह से मास्क पहनते समय पुरुषों में त्वचा की समस्या ज्यादा होती है. कोविड-19 (Covid-19) महामारी से निश्चित रूप से हमारे जीवन शैली (Lifestyle) में परिवर्तन आया है और विशेष रूप से मास्क (Face Mask) सूची में सबसे ऊपर है. लगातार मास्क पहनने से संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के त्वचा में जलन, लाल चकत्ते जैसे निशान हो सकते हैं.

दाढ़ी (Beard) की वजह से मास्क (Face Mask) पहनने के दौरान पुरुषों में त्वचा (Skin) की समस्या का ज्यादा खतरा रहता है. यह अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है. मास्क के नीचे बालों की एक परत बहुत गन्दी हो सकती है और त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकती है. इसके अलावा मास्क दाढ़ी के कारण चेहरे पर ठीक से फिट नहीं होते हैं और कीटाणुओं से बचने और आपकी नाक और मुंह में जाने के लिए स्थान छोड़ देते हैं. इसलिए दाढ़ी के बालों की लंबाई को उतना ही छोटा रखें जितना कि आप अपने शरीर में प्रवेश करने वाले वायरस से बच सकते हैं. Dermapuritys के उपाध्यक्ष (Vice President) ललिता आर्य ने मास्क पहनने के दौरान दाढ़ी की देखभाल कैसे करें इस संबंध में कुछ सुझाव साझा किए हैं, ता‍कि स्किन संबंधी समस्‍याएं न हों. आप भी जानिए.

1. अगर आपकी घनी और लंबी दाढ़ी है, तो यह सुनिश्चित करें कि आप स्नान करने या चेहरे को धोने के बाद अपनी दाढ़ी को अच्छी तरह से सुखा लें, क्योंकि मौजूद नमी के कारण मास्क पहनने के बाद त्वचा में खुजली और यहां तक कि दाढ़ी की रूसी का कारण भी बन सकती है.



2. आप अपने मास्क पोस्ट को हमेशा धोएं नहीं तो यह मुंहासे पैदा कर सकता है. मास्क पहनने से पहले अपनी दाढ़ी को अच्छी तरह से साफ करें और एक अच्छा एसपीएफ लोशन लगाना न भूलें.
ये भी पढ़ें - कोरोना में क्‍यों की जाती है कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, जानिए क्‍या है ये

3. इस गर्म और आर्द्र मौसम के दौरान मास्क लगाने से पहले किसी भी प्रकार के तेल को अपने चेहरे पर लगाने से बचें, क्योंकि यह असुविधाजनक हो सकता है.

4. यह वह समय है जब आपको अपनी दाढ़ी पर हाथ चलाने की आदत को छोड़ना होगा, क्योंकि ऐसे में कीटाणुओं और वायरस को दाढ़ी पर ठहरने का मौका मिल जायेगा. अपनी दाढ़ी को कंघी करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें उलझा हुआ और असुविधाजनक नहीं बनाया जा सकता है.

5. एक आरामदायक मास्क का उपयोग करें और जिससे सांस लेने में कोई परेशानी नहीं हो. एक डिस्पोजेबल मास्क चुनें जिसे उपयोग के बाद ठीक से निपटाया जा सके और यह हल्के वजन का हो जो दाढ़ी द्वारा संभालने में आसान हो.

ये भी पढ़ें - कोरोना वायरस से पड़ रहा पुरुषों के सेक्स हॉर्मोन्स पर असर, जानिए कैसे

6. अगर आप दाढ़ी रखते हैं और साथ ही अत्यधिक नमी के रूप में त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं तो भी इससे समस्याएं हो सकती हैं. आप दाढ़ी बनाने का फैसला करते हैं, तो भी आपको आपनी त्वचा पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होगी. मास्क पहनने से पहले अपने चेहरे को साफ़ करना और मॉइस्चराइज़ करना ना भूलें और मास्क हटाने के बाद चहरे को साफ करें.

7. अगर आपको त्वचा सम्बन्धी एलर्जी है तो आपको अपनी दाढ़ी को नमीयुक्त और साफ रखने के लिए हल्के क्लींजर का उपयोग करना चाहिए. अपने मास्क को हर बार पहनने से पहले उसे साफ करना न भूलें.

8. इन दिनों फेस मास्क सामान्य हो गया है. हम बिना मास्क पहने अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते. दाढ़ी को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है, जबकि अपनी दाढ़ी को शेव करना अभी भी अपने आप को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा विकल्प है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज