Home /News /lifestyle /

Weekend Getaways from Delhi: दिल्ली के पास इन खूबसूरत जगहों पर घूमने जाने का बनाएं प्लान

Weekend Getaways from Delhi: दिल्ली के पास इन खूबसूरत जगहों पर घूमने जाने का बनाएं प्लान

नैनी लेक दिल्ली के मॉडल टॉउन में स्थित है. Image-shutterstock.com

नैनी लेक दिल्ली के मॉडल टॉउन में स्थित है. Image-shutterstock.com

Weekend Getaways From Delhi: कोरोना (Corona) प्रोटोकॉल को मानते हुए अगर आप भीड़ भाड़ वाली जगहों से बचना चाहते हैं और कुछ अच्छा समय बिताना चाहते हैं तो दिल्ली के आसपास की ये जगहें आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकती हैं.

    Weekend Getaways From Delhi: अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपको एक दिन की भी छुट्टी मिलती है और घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिन्हें आप एक दिन की छुट्टी में आसानी से घूम सकते हैं. यह आपके लिए एक अच्छी और सस्ती ट्रिप साबित होगी. इन जगहों पर आप अकेले, दोस्तों के साथ, पार्टनर के साथ या फिर परिवार के साथ घूम सकते हैं. कोरोना प्रोटोकॉल को मानते हुए अगर आप भीड़ भाड़ वाली जगहों से बचना चाहते हैं और कुछ अच्छा समय बिताना चाहते हैं तो दिल्ली के आसपास की जगहें आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो जगहें.

    सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान
    सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान पक्षी प्रेमियों के लिए सबसे सही जगह है. करीब सौ साल से यह स्थान पक्षियों और झील की खूबसूरती से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते आ रहा है. यहां विदेशी पक्षी सितंबर महीने से आने शुरू हो जाते हैं और मार्च तक झील और वहां के आसपास के जगहों पर आराम करते हैं. यहां करीब 250 प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं. दिल्ली से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह स्थान एक शानदार टूरिस्ट प्लेस है जहां आप एक दिन में ही जाकर वापस आ सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः दशमी से शुरू हुए लॉन्ग वीकेंड पर कोलकाता के आसपास इन सुंदर जगहों की करें सैर

    चावला कांगनहेड़ी इको टूरिज्म पार्क
    दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में दिल्ली टूरिज्म परियोजना के तहत एक इको टूरिज्म पार्क का निर्माण किया गया है. वीकेंड पर आप अपने परिवार के साथ इस पार्क में अच्छा समय बिता सकते हैं. इस इको टूरिज्म पार्क को एक आईलैंड के रूप में तैयार किया गया है जहां चारों तरफ हरे भरे पेड़-पौधे, झोपड़ियों के आकार में रेस्तरां और एक छोटी सी नहर भी मौजूद है. इस नहर पर कुछ ब्रिज भी बनाए गए हैं जहां पर खड़े होकर आप अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं और अपने हर पल को यादगार बना सकते हैं.

    नैनी लेक
    यहां कम खर्च में आप अच्छा लुफ्त उठा सकते हैं. नैनी लेक दिल्ली के मॉडल टॉउन में स्थित है. महज 100 रुपए में आप यहां पहुंच सकते हैं. यहां पूरे दिन रुकने और खाने-पीने का खर्च 500 रुपए से भी कम का है. लेक के खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का है. यहां के सुंदर नजारों के बीच आपको सुकून मिलेगा. फैमिली के साथ जा रहे हैं तो भी यह एक बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है.

    ओखला पक्षी विहार
    यहां 300 प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं. यह स्थान दिल्ली और नोएडा के बॉर्डर पर है. यहां आपको दूर-दराज से आए प्रवासी पक्षी भी नजर आएंगे. इसके अलावा कुदरती नजारों के बीच बहुत ही अच्छा अनुभव होगा.

    दमदमा झील
    यदि आप परिवार के साथ पिकनिक के बारे में सोच रहे हैं तो इससे बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती. यहां आप अपना अच्छा समय परिवार के साथ बिता सकते हैं. ये झील दिल्ली से करीब 60 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां आप नौका विहार का भी लुफ्त उठा सकते हैं. इसे दमदमा लेक के नाम से भी जाना जाता है. यह वीकेंड पर एक सस्ती और बेहतरीन ट्रिप साबित हो सकती है.

    इसे भी पढ़ेंः भारत की इन 5 जगहों पर बिना डरे अकेली घूम सकती हैं महिलाएं, जान लें इनके नाम

    सिलिसढ़ झील
    यह राजस्थान के अलवर में है. यहां जाने के लिए आपको थोड़ी दूरी तय करनी होगी. इस स्थान पर आप नौका विहार के साथ-साथ स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग और वॉटर जॉर्बिंग का भी मजा ले सकते हैं. यह एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है. अलवर अपने आप में ही बहुत खूबसूरत है. आती हुई हल्की ठंड के बीच यहां आना आपको बहुत ही अनूठा अहसास देगा. यहां के खूबसूरत नजारे आप कभी भूल नहीं पाएंगे.

    Tags: Delhi, Lifestyle, Travel

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर