दुबलेपन से हैं परेशान, तो आज ही डाइट में शामिल कर लें ये चीज़ें

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें कैलोरी युक्त चीज़ें.

Effective Foods For Weight Gain- स्वास्थ के हिसाब से तो ज्यादा दुबला होना ठीक नहीं है. पर्सनैलिटी (Personality) के तौर पर भी ठीक नहीं है. ये आपके कॉन्फिडेंस लेवल (Confidence level) को कम करता है. आप के अंदर हीन भावना (Inferiority complex) भी लाता है.

  • Share this:
    ज्यादातर लोगों को आपने यही कहते सुना होगा, कि वजन कम (Weight lose) नहीं हो रहा. लेकिन ऐसे लोग भी कम नहीं हैं जो वजन बढ़ाना (Weight gain) चाहते हैं. दरअसल स्वास्थ के नज़रिये से केवल ज्यादा मोटा होना ही नुकसानदेह नहीं है, ज्यादा दुबला होना भी ठीक नहीं है. वहीं अगर पर्सनैलिटी (Personality) के तौर पर देखा जाए, तो जिस तरह मोटापा आपके कॉन्फिडेंस लेवल (Confidence level) को कम करता है. वैसे ही ज्यादा दुबलापन भी आप के अंदर हीन भावना लाता है. अगर आप भी ज्यादा दुबलेपन से परेशान हैं, और वजन बढ़ाना चाहते हैं. तो दवाओं की बजाय उन चीज़ों को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें, जिसके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं.

    दूध और केला खाएं

    दूध और केला वजन बढ़ाने  के लिए सबसे कारगर माना जाता है. इसका सेवन आपको सुबह खाली पेट करना होगा. इसके लिए आप चाहें तो दो से तीन केलों  को दूध में काटकर खा सकते हैं. अगर ऐसा न करना चाहें, तो पहले केले खा लें, फिर उसके ऊपर से फ़ौरन ही दूध पी लें. ऐसा लगभग एक महीने तक लगातार करें. फर्क दिखने लगेगा. केले में कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती है जो वजन बढ़ाने में मदद करती है.

    आलू खाएं

    वजन कम करने के लिए लोग आलू खाना छोड़ देते हैं. ठीक इसके विपरीत वजन बढ़ाने के लिए आप आलू को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें. सब्ज़ी में या उबाल कर इसका सेवन किया जा सकता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में कारगर है.

    डाइट में शामिल करें चावल

    अगर आप चाहते हैं की आपका वजन जल्दी बढ़े, तो अपनी डाइट में चावल को ज़रूर शामिल कीजिए. चावल को स्टीम करके, पुलाव बनाकर, बिरयानी बनाकर या खीर बनाकर भी खाया जा सकता है. चावल में कैलोरी काफी होती है. जिसके सेवन से वजन बढ़ता है.

    इसे भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं उन 9 मसालों के बारे में जो सूजन को कम करते हैं..

    घी और चीनी भी खा सकते हैं

    वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में देशी घी और चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इनका सेवन आप अलग-अलग तरह से तो कर ही सकते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो घी और चीनी को एक साथ मिलाकर, रोटी में लगाकर या चावल के साथ भी खा सकते है.

    बटर और ड्राई फ्रूट्स

    बटर और  ड्राई फ्रूट्स  को भी डाइट चार्ट में शामिल करें. वैसे तो आप बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं लेकिन काजू का सेवन विशेष रूप से करें. ये वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है.

    मीट और अंडे

    मटन हो या चिकन, डाइट में ज़रूर शामिल करें. इसके साथ ही अंडे का सेवन भी रोज़ाना करें. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. जिसका इस्तेमाल केवल वजन कम करने के लिए ही नहीं, वजन बढ़ाने में भी सहायता करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)