हाउस वाइफ बिना एक्सारसाइज किए घटा सकती हैं अपना वजन, अपनाने होंगे ये तरीके

हाउस वाइफ बिना एक्सारसाइज किए घटा सकती हैं अपना वजन, अपनाने होंगे ये तरीके
घर में रहकर महिलाओं का वजन भी काफी बढ़ गया है.

लॉकडाउन (Lockdown) में खाना खाना और घर का काम करना जैसे दो ही महत्वपूर्ण चीजें हाउस वाइफ की लाइफ (Life) में बची हैं. घर में बैठकर उनका वजन बढ़ता (Weight Increase) जा रहा है. ऐसी हाउस वाइफ (House wife) के लिए आज हम बिना एक्सरसाइज किए वजन घटाने के तरीके बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 10, 2020, 1:28 PM IST
  • Share this:
मोटापा (Obesity) किसी भी आदमी को पसंद नहीं होता. महिलाओं (Women) को मोटा होना तो बिल्कुल भी पसंद नहीं होता क्योंकि इससे उनकी खूबसूरती (Beauty) और फिगर दोनों ही खराब होता है. यही कारण है कि महिलाएं वेट कम (Weight Less) करने के लिए जिम में जाकर खूब पसीना बहाती हैं. लेकिन पांच महीने से देश में लॉकडाउन (Lockdown) है. ऐसे में कोई जिम नहीं खुल रहे हैं. इसके कारण महिलाएं (Women) घर से नहीं निकल पाती हैं. घर में रहकर महिलाओं का वजन भी काफी बढ़ गया है. घरेलू काम करने वाली महिलाएं तो इन दिनों घर के काम में ही व्यस्त रहती हैं. घर में उनका वजन बहुत बढ़ गया है. घरेलू काम के चलते उनको एक्सरसाइज का समय नहीं मिलता. ऐसे में आज हम घरेलू महिलाओं को वजन कम करने के कुछ तरीके बता रहे हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं...

ब्रिस्क वॉक
वॉक करने से अच्‍छी एक्‍सरसाइज कोई नहीं हो सकती. वॉक करने से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है. इसलिए जितनी हो सके वॉक करना चाहिए. वॉक करने के लिए आप एक समय को निर्धारित कर लें. एक निश्चित समय तक आप रोज चहलकदमी करें. इससे आपके शरीर में ऊर्जा आएगी. कुछ दिनों के बाद ही आपको महसूस होगा कि आपकी हेल्‍थ में बड़ा सुधार हुआ है. इस काम के लिए आपको बहुत संघर्ष नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए आपको थोड़ी सी इच्छाशक्ति की आवश्यकता है.

स्किपिंग करें
बचपन में हम घंटों इस एक्टिविटी को करते हैं. आज खुद को फिट रखने के लिए इस एक्टिविटी को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए. हाइस वाइफ को खुद को फिट रखने के लिए इस एक्सरसाइज को करना चाहिए. रोजाना सिर्फ 10 मिनट स्‍किपिंग करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं. यह फुल-बॉडी वर्कआउट आपकी हड्डियों और मसल्‍स को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. इसे आप किसी भी उम्र में कर सकती हैं.



DIY Pumpkin Hair Mask: कंडीशनर भूल जाएं, ड्राई और डैमेज बालों पर चलाएं कद्दू का जादू

डांस करें
डांस करना लोगों की पसंद होती है. यह एक ऐसा शौक है, जिसके साथ आप खुद को फिट रख सकते हैं और नया गुण भी सीख सकते हैं. साथ ही ऐसा रोजाना कुछ देर करने से आप अपना वजन कम कर सकती हैं. अगर आप म्‍यूजिक लवर हैं और धुनों पर पैर थिरकाना आपको पसंद है तो यह खुद को फिट रखने के लिए ये सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है. अगर आपको अकेले डांस करना पसंद नहीं है तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ डांस कर सकती हैं.

बिस्तर में योग करें
अगर आप घर के बाहर नहीं जा सकती हैं तो घर में बिस्तर पर ही योग कर सकती हैं. इसके लिए बिस्तर पर खुद को स्‍ट्रेच करें और योग करें. आप बिस्‍तर पर थोड़ी सी प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करने की कोशिश कर सकती हैं. ऐसा करने से गिरने की चिंता भी नहीं होती है. अपने दिन की शुरुआत करने से पहले ये एक्टिविटी सुबह जल्दी की जा सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज