होम /न्यूज /जीवन शैली /

Weight Loss: वजन कम करने की सारी कोशिशें हो रही हैं बेकार, कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं कर रहे?

Weight Loss: वजन कम करने की सारी कोशिशें हो रही हैं बेकार, कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं कर रहे?

वजन कम करना चाहते हैं तो ये ज़रूरी बातें जान लें. Image - Shutterstock

वजन कम करना चाहते हैं तो ये ज़रूरी बातें जान लें. Image - Shutterstock

Weight Loss: मोटे लोगों के लिए वजन कम करना एक बड़ी चुनौती होती है. वजन कम करने के लिए कई बार वे काफी जतन करते हैं, बावजूद इसके वजन कम होने का नाम नहीं लेता. आप भी अगर वजन कम करना चाहते हैं और सफलता नहीं मिल रही है तो हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से मोटापा कम नहीं हो पाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Weight Loss: मोटे लोगों की सबसे पहले ख्वाहिश अपना वजन कम (Weight Loss) स्लिम ट्रिम दिखने की होती है. कई बार दुबला होने के लिए लोग काफी कोशिश करते हैं. काफी मेहनत के बाद भी वे अपनी मनचाही बॉडी को हासिल नहीं कर पाते हैं. आप भी अगर वजन बढ़ने से परेशान हैं और लाख कोशिशों के बाद सफलता नहीं मिल पा रही है तो ये सोचने वाली बात है कि आखिर ऐसा किस वजह से हो रहा है. फिट एंड हेल्दी बॉडी (Fit and Healthy Body) किसी के भी व्यक्तित्व को पूरी तरह से बदलने के लिए काफी होती है. नए साल में भी कई लोग खुद से वजन कम करने का वादा करेंगे. वजन कम करने के दौरान कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना भी जरूरी होता है जिसमें गलत मैथड से वेट लूज करने को अवॉइड करना भी जरूरी है.

    अगर आप वजन कम करने की ख्वाहिश रखते हैं तो हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें लेकर कभी भी लापरवाही नहीं करें वर्ना आपकी वजन घटाने की सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है. कई कोशिशों के बाद भी नतीजा सिफर रह सकता है.

    एक्सरसाइज़ – वजन कम करने के लिए सबसे पहला काम होता है एक्सरसाइज करना. कई लोग वजन कम करने के लिए नियमित एक्सरसाइज़ का सहारा लेते हैं. अगर कोई नया व्यक्ति एक्सरसाइज़ शुरू कर रहा है तो उसे इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वजन कम करने के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज़ न तो जरूरत से बहुत ज्यादा और न ही जरूरत से बहुत कम होनी चाहिए. अगर आप जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज़ करते हैं तो यह स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकती है. वहीं कम एक्सरसाइज़ करने की वजह से मसल मास और मेटाबॉलिज्म लेवल कम हो सकता है.

    इसे भी पढ़ें:  द. कोरिया में सुकून पाने के लिए लोगों को ‘हिटिंग मंग कल्चर’ आ रहा पसंद, शांति के लिए ‘जेल’ जाने को भी तैयार!

    प्रोटीन – आप अगर वजन कम करना चाहते हैं तो आपके खाने में प्रोटीन होना बेहद जरूरी है. प्रोटीन एपेटाइड को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही वजन कम होने के दौरान यह मसल मास को बचाकर रखता है. जिस दिन से आप वजन कम करने के लिए मेहनत शुरू कर देते हैं उसी दिन से डाइट में प्रोटीन रिच फूड को शामिल करना शूरू कर देना चाहिए.

    कैलोरीज़ – लोग एक तरफ तो वजन कम करने के लिए पसीना बहाते हैं तो वहीं दूसरी ओर बिना देखे ही जो कुछ भी हो खा लेते हैं. वजन कम करना है तो जिस प्रोडक्ट को खा रहे हैं उसके लेबल को चेक करने की आदत डालना होगी कि आखिर वो जो खा रहे हैं उसमें कितनी कैलोरी है और वह फूड सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. लेवल देखने से प्रोडक्ट के सेफ्टी स्टैंडर्ड, उसमें मौजूद इन्ग्रेडिएंट्स और न्यूट्रीशन के बारे में आसानी से पता लग जाता है.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बेहद काम के हैं ये 6 वर्कआउट, हरदम रखेंगे फिट एंड हेल्दी

    डेली रूटीन – वजन कम करने में आपका सही रूटीन बेहद अहम भूमिका निभा सकता है. आप अगर देर रात तक जागते हैं और देर तक सोते हैं तो यह आपकी वजन कम करने की मुहिम में परेशानी खड़ी कर सकता है. सूरज उगने से पहले उठने पर दिनचर्या को सुधारने का मौका आसानी से मिल सकता है. आप पूरे दिन को शेड्यूल कर डेली रुटीन तैयार कर सकते हैं. इसे नियमित फॉलो करने से आपको फिट रहने में मदद मिलेगी.

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर