एक सप्ताह में कम होगा वजन, आज ही इन आदतों से करें परहेज

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 11:02 AM IST
एक सप्ताह में कम होगा वजन, आज ही इन आदतों से करें परहेज
The supplement business is a multi-billion dollar industry that is not currently regulated like conventional food and drug products by the Food and Drug Administration. The use of supplements is designed to add further nutritional value to the diet, not act as a meal replacement. (U.S. Air Force photo illustration/Airman 1st Class Daniel Brosam)

लोग अपना वजन कम करने के लिए हर कोशिश करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सामान्य सी आदतों से अगर आप दूरी बना लेते हैं तो एक सप्ताह के अंदर अपने में बदलाव देख सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 11:02 AM IST
  • Share this:
आज के समय में हर कोई अपना वजन कम करना चाहता है. मोटापा किसी को अच्छा नहीं लगता. लोग अपने लाइफस्टाइल को ध्यान में रखते हुए वजन घटाने पर लगे हुए हैं. मोटा शरीर या फिर शरीर में फैट बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता. लोग अपना वजन कम करने के लिए हर कोशिश करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सामान्य सी आदतों से अगर आप दूरी बना लेते हैं तो आप एक सप्ताह के अंदर अपने में बदलाव देख सकते हैं. वजन कम करने के लिए न तो आपको जिम जाने की जरूरत है और न ही वजन कम करने वाली दवाइयों का सेवन करने की. आपका वजन खुद ब खुद कम होने लगेगा. आइए आपको बताते हैं कि क्या हैं वो आदतें-

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव लाना होगा. इसके लिए सबसे पहले खाने की आदत में तब्दीली करनी होगी. वजन कम करने के लिए जिस खाने में ज्यादा शुगर या कैलोरी हो उससे परहेज करना चाहिए. बेक्ड फूड, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने डाइट में शामिल करने से बचें. इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे तेजी से वजन बढ़ता है.

वजन कम करने के लिए केक, कुकीज, कपकेक्स, मफिंस, ब्रेड, पेस्ट्री ये सब फूड आइटम नहीं खाने चाहिए. साथ ही सॉल्टी फूड, स्नैक्स, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स जैसे खाने से भी बचना चाहिए. इसके अलावा मछली, रेड मीट, पॉल्ट्री प्रोडक्ट का सेवन भी जितना हो सके कम करें. फैट बर्न करने के लिए कम प्रोटीन वाले आहार का ही चुनाव करें. तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर होता है. साथ ही अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से भी बचना चाहिए.

पार्क में घूमना, टहलना और तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है. ऐसा करने से आपका वजन कुछ दिनों में ही आसानी से घटने लगता है. आपको जिम जाने की कोई जरूरत नहीं. रोजाना 10,000 कदम चलने से आपके वजन में कमी आती दिखेगी और आपको इसका असर एक सप्ताह के अंदर ही पता चल जाएगा.

तेजी से चलने से शरीर में जमा फैट ब्रेक होने लगता है. एक मील में आपकी 100 कैलोरी बर्न होती है. वजन कम करने का यह एक सहज उपाय है. जरूरी नहीं कि आपको एक साथ ही 10 हजार कदम चलना पड़े. आप एक दिन में कई बार चल सकते हैं. कोई बहाना न बनाते हुए पैदल चलने की आदत डालें. लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का सहारा लें. छोटी दूरियों के लिए गाड़ी लेने की आदत छोड़ दें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 11:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...