डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए आजमाएं ये तरीके

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए कराएं ब्रेस्टफीडिंग-Image/pexels-total-shape

डिलीवरी के बाद (After delivery) बढ़ा हुआ वजन (Weight) कई कोशिशों (Efforts) के बावजूद कम नहीं होता है. यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी कोशिश में काफी हद तक कामयाब हो सकती हैं.

  • Share this:
    हेप्रेग्नेंसी के दौरान (During pregnancy) होने वाली मांं का वजन बढ़ना लाज़मी है. लेकिन दिक्कत तब होती है जब डिलीवरी के बाद (After delivery) हज़ार कोशिशों के बावजूद बढ़ा हुआ वजन कम नहीं होता है. जबकि इसके लिए महिलाएं न जाने क्या-क्या तरीके अपनाती हैं लेकिन वजन घटाने (Weight loss) की अपनी कोशिश में पूरी तरह से कामयाब नहीं हो पातीं. आज हम यहां कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी कोशिश में काफी हद तक कामयाब हो सकती हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    ब्रेस्टफीडिंग कराएं 

    शिशु को ब्रेस्टफीडिंग ज़रूर करवाएं, जो कि शिशु के लिए तो ज़रूरी है ही आपके लिए भी आवश्यक है. इससे शिशु को पौष्टिक आहार मिलेगा जिससे उसका स्वास्थ बेहतर रहेगा. तो वहीं इससे आपको अपना वजन कम करने में भी मदद मिलेगी. दरअसल शिशु को ब्रेस्टफीडिंग करवाने से काफी मात्रा में कैलोरी बर्न  होती हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

    ये भी पढ़ें: पहले बच्चे को देने जा रही हैं जन्म, तो प्रेग्नेंसी में इन बातों का रखें ख्याल

    डाइटिंग और जंक फ़ूड से बचें 

    अगर डिलीवरी के बाद आप बड़े हुए वजन को घटाने के लिए डाइटिंग करने की सोच रही हैं तो बता दें कि डाइटिंग का सहारा बिल्कुल न लें. इस दौरान आपको डाइटिंग की नहीं बल्कि कुछ-कुछ देर में कुछ न कुछ खाते रहने की ज़रूरत होती है. ऐसे में आप ऑयली, जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड को डाइट में शामिल न करके फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, दही, नट्स, जूस, दूध और लीन मीट जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें. इस तरह से आपको एनर्जी भी मिलेगी और आपकी डेली कैलोरी इनटेक कम होगी जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी.

    भरपूर नींद लें

    शिशु के जन्म के बाद माँ का ठीक से सो पाना बहुत आसान नहीं होता है लेकिन फिर भी इसके लिए आप कोशिश करती रहें. अगर सम्भव हो तो इसके लिए आप अपने घर के किसी और सदस्य की मदद ले सकती हैं. कुछ घंटो के लिए आप शिशु को उनकी देख-रेख में छोड़कर उस दौरान बिना किसी टेंशन के गहरी और भरपूर नींद लें.

    एक्सरसाइज करना न भूलें

    डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए आप एक्सरसाइज की मदद लें. लेकिन इस दौरान हैवी एक्सरसाइज करने की बजाय वॉकिंग, स्ट्रेचिंग और योगा जैसी फिजिकल एक्टिविटी की मदद लें. अगर आपकी डिलीवरी सिजेरियन हुई है तो इसके लिए डॉक्टर, एक्सपर्ट या ट्रेनर की सलाह और देख-रेख में ही एक्सरसाइज करें.

    ये भी पढ़ें: जानें प्रेग्नेंसी के दौर में किन कामों को करने से बचें गर्भवती महिलाएं

    हमेशा पॉजिटिव रहें

    डिलीवरी के बाद हमेशा पॉजिटिव रहने की कोशिश करें और हर चीज को सकारात्मक नज़रिये से देखें. निगेटिविटी से दूर रहने के लिए आप ऐसे लोगों से दूर रहें जो निगेटिव थॉट्स रखते हैं. जिन चीजों और जिन लोगों में पॉजिटिविटी नज़र आये उनके संपर्क में ही रहें.

    टेंशन से दूर रहें

    डिलीवरी के बाद शिशु को लेकर या घर के माहौल और अपनी सेहत को लेकर कई बार महिलाएं टेंशन ले लेती हैं. जो उनका वजन कम करने की बजाय बढ़ाने का काम करती है. इसलिए किसी भी बात को लेकर तनाव न लें. साथ ही तनावपूर्ण माहौल से भी दूर रहने की कोशिश करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)