लाइव टीवी
Elec-widget

इस तरह की बियर आपके लिए साबित हो सकती है वरदान, लेकिन...


Updated: December 2, 2019, 11:25 AM IST
इस तरह की बियर आपके लिए साबित हो सकती है वरदान, लेकिन...
Strong Beer good for gut health.

इन बियर में पाया जाने वाले बैक्टीरिया (probiotic microbes) हमारे अंतड़ियों में मौजूद हानिकारक कीटाणुओं (harmful bacteria) को नष्ट कर देते हैं.

  • Last Updated: December 2, 2019, 11:25 AM IST
  • Share this:
एम्सटरडैम. वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि कुछ तरह की बियर पेट के लिए (Beer good for health) फायदेमंद हो सकतीं हैं. इन बियर में पाया जाने वाले बैक्टीरिया (probiotic microbes) हमारे अंतड़ियों में मौजूद हानिकारक कीटाणुओं (harmful bacteria) को नष्ट कर देते हैं. लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप दिन पर बियर डकारें. यह केवल दिन में एक छोटी बियर के सेवल तक ही सीमित हो सकता है.

एम्सटरडैम युनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने अपने शोधपत्र में उस बात का दावा किया है. प्रोफेसर एरिक क्लासेन के मुताबिक बेल्जियन स्ट्रांग बियर में ऐसे प्रोबायोटिक माइक्रोब्स पाए गए हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकते हैं.

प्रोबायोटिक पेय बनाने वाली कंपनी याकुल्ट द्वारा आयोजित एक सेमीनार में प्रोफेसर क्लासेन ने बताया कि स्ट्रांग बियर को दो बार फरमेंट किया जाता है. जबकि अधिकतर बियर को एक ही बार फरमेंटेशन से गुजरना होता है.

दूसरी बार फरमेंटेशन के दौरान बियर को स्ट्रांग बनाने के लिए अलग तरह के यीस्ट का उपयोग किया जाता है. इससे यह आपके लिए और स्ट्रंग बनती है. इसी प्रक्रिया में ऐसा ऐसिड बनता है जो पेट की नली में मौजूद नुकसानदायक बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है.

पेट में मौजूद नुकसादायक बैक्टीरिया हमें कभी भी बीमार कर सकते हैं. प्रोफेसर क्लासेन ने कहा कि इन बैक्टीरिया को मारने वाली स्ट्रांग बियर शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.

अपने शोधपत्र पर बात करते हुए प्रोफेसर ने यह साफ किया कि ज्यादा बियर पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. लेकिन जो लोग संयमित मात्रा में इसे लेते हैं उनके लिए यह वरदान साबित हो सकती है.

उन्होंने कहा कि वो किसी को बियर पीने की खुली छुट देने की वकालत नहीं कर रहे हैं. अधिक मात्रा में एसिड भरी हुई शराब पीना पेट के लिए खतरनाक होती है. लेकिन अगर आप दिन में मात्र एक छोटी बियर पीते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

पार्किंसंस पीड़ित पुरुषों के लिए सक्रिय सेक्स लाइफ फायदेमंद 

TikTok के इस वीडियो चैलेंज में इसलिए महिलाएं पुरुषों को दे रहीं हैं मात

(Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के लिए प्रकाशित किया गया है. न्यूज़18 किसी भी तरह के नशे को बढ़ावा नहीं देता)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 11:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...