Salt Water Benefits: सॉल्‍ट वॉटर से निखारें त्‍वचा, मिलेंगे कई फायदे

आप नमक का प्रयोग स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के लिए कर सकते हैं. Image Credit : Pexels/Shiny Diamond

आप नमक का प्रयोग स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के लिए कर सकते हैं. Image Credit : Pexels/Shiny Diamond

समुद्री नमक (Sea Salt) में भरपूर मात्रा में मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो स्किन (Skin) के लिए बहुत ही लाभकारी (Beneficial) होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 4:17 PM IST
  • Share this:
Salt Water Benefits: नमक ना केवल किसी भी खाने का स्‍वाद बढ़ाता है, यह सेहत के लिए भी उतना ही गुणकारी होता है. यही नहीं, अब इसका प्रयोग सौंदर्य निखारने के लिए भी किया जा रहा है. दरअसल समुद्री नमक में भरपूर मात्रा में मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो स्किन (Skin) और बालों (Hair) की ग्रोथ के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. इसमें मौजूद कैल्शियम, सिलिकन और सोडियम खासतौर पर हमारी स्किन को खूबसूरत बनाने में काफी कारगर होते हैं. आइए जानते हैं कि नमक का प्रयोग स्किन केयर (Skin Care) रुटीन में किस तरह किया जा सकता है.

1.स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के आता है काम

स्किन की उपरी सतह पर अगर डेड स्किन जमा हो जाती हैं तो यह पोर्स को क्‍लॉग कर देती हैं जिससे तमाम तरह की स्किन प्रॉब्‍लम्स शुरू हो जाती हैं. ऐसे में स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है. हम नमक का प्रयोग स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के लिए कर सकते हैं. इसका टेक्‍सचर रफ होता है जिस वजह से यह डेड स्किन को आसानी से हटा सकता है. इसके लिए आप पानी के साथ समुद्री नमक को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. इसे चेहरे पर हल्‍के हाथों से लगाएं और धीरे धीरे मसाज करें. ध्‍यान रहे कि इसे स्किन पर अधिक देर तक ना रगड़ें. कुछ देर में धो लें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे की तरह आपकी बॉडी पर भी होते हैं पिम्‍पल्‍स? जानें इसके कारण और उपाय, मिलेगा छुटकारा
2.स्किन को करता है हील

नमक के पानी में हीलिंग प्रोपर्टीज होती हैं जो त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हों तो यह मुहासों को सुखाने का भी काम करता है. इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच समुद्री नमक मिलाएं और इस मिश्रण को रुई की मदद से मुहासों वाले एरिया पर लगाएं. इन्‍हें सूखनें दें.  कुछ देर बाद नॉर्मल पानी से इन्‍हें धो दें. यह आपको दर्द से तो आराम देगा ही, स्किन पर हुए दाग को भी ठीक करने में मदद करेगा.

3.होता है एंटी इंफ्लेमेटरी गुण



नमक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने की वजह यह स्किन पर चोट, घाव को ठीक करने में मदद करता है. अगर आप नमक के पानी से रोज नहाते हैं तो यह आपकी त्‍वचा पर पसीने से होने वाले बैक्टीरिया को भी समाप्‍त करता है. यह त्‍वचा में सूजन को भी कम करता है.

ये भी पढ़ें : बेदाग स्किन चाहिए तो भोजन में करें इन चीजों को शामिल, स्किन नेचुरली रहेगी प्रॉब्‍लम फ्री





4.पेडिक्‍योर में आता है काम

अगर आप घर पर पेडिक्‍योर करते हैं तो गर्म पानी में समुद्री नमक डालें और कुछ देर इसमें पैरों को डुबाकर रखें. यह पैरों से मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ साथ पैरों की थकान भी दूर करेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज