होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या होता है एलोवेरा ऑयल और इससे मिलने वाले पांच फायदे, जानें

क्या होता है एलोवेरा ऑयल और इससे मिलने वाले पांच फायदे, जानें

एलोवेरा ऑयल के फायदे जानते हैं आप? (Image-Canva)

एलोवेरा ऑयल के फायदे जानते हैं आप? (Image-Canva)

Benefits of Aloe Vera Oil: एलोवेरा जेल का तो आपने खूब इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एलोवेरा ऑयल स्किन को नमी देता है.
एलोवेरा में मौजूद एलओसिन से स्किन टोन चेंज होता है.
एलोवेरा ऑयल हेयर लॉस कम करता है.

Benefits of Aloe Vera Oil: अनगिनत खूबियों से भरपूर एलोवेरा ऑयल का इस्तेमाल स्किन और बालों सहित हेल्थ से जुड़ी कई चीजों में किया जाता है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर एलोवेरा ऑयल में कैरोटिन और विटामिन सी, ई की अच्छी मात्रा होती है. जिस तरह एलोवेरा जेल के फायदे हैं, ठीक उसी तरह एलोवेरा ऑयल भी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है.  इसके अलावा यह ऑयल घाव को भी ठीक कर सकता है. एलोवेरा ऑयल को ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल या फिर नारियल के तेल में मिलाकर प्रयोग में लाया जा सकता है. एलोवेरा ऑयल और क्या फायदे दे सकता है, आइए जानते हैं.

बढ़ेगी स्किन की रंगत
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक, एलोवेरा में एलोसीन होता है, जिसकी मदद से स्किन की रंगत एक टोन तक बढ़ सकती है. इसके अलावा स्किन में अगर टैनिंग की समस्या हो गयी है, तो एलोवेरा का तेल इसे कम कर सकता है. हल्दी और नारियल के तेल में एलोवेरा ऑयल को मिलाकर इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल

मच्छरों के काटने से बचाव
ऑलिव आयल में एलोवेरा ऑयल को मिलाकर स्किन पर मसाज करने से मच्छरों से बचा जा सकता है. अगर मच्छर ने काट भी लिया है तो ये मिश्रण स्किन में रेडिशनेस बढ़ने से रोक सकता है. साथ ही मच्छरों से होने वाले इंफेक्शन से बचा जा सकता है. 

एंटी एजिंग गुण
ओसीमम ऑयल में एलोवेरा ऑयल को मिलाकर स्किन पर लगाने से पिम्पल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा एजिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टी ट्री आयल में एलोवेरा ऑयल को मिलाकर लगाना फायदेमंद हो सकता है.

एंटी हेयर फाल प्रॉपर्टी
बालों की हर तरह की समस्या से निपटने के लिए एलो वेरा ऑयल के इस्तेमाल फायदेमंद है. इससे हेयर फाल, रूसी, दो मुहें और रूखे बालों का इलाज किया जा सकता है. एलोवेरा के तेल को अगर ऑलिव आयल, एवोकाडो, बादाम के तेल या फिर अरंडी के तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें तो बहुत फायदेमंद है. 

ये भी पढ़ें: क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

घर पर तैयार करें एलोवेरा तेल
-एलोवेरा की पत्ती से उसका जेल अच्छे से निकाल लें.
-वर्जिन नारियल का तेल, सरसों, अरंडी, जैतून या बादाम के तेल में इसे मिला लें.
-इस मिश्रण को धीमी आंच में अच्छी तरह से उबालें.
-ठंडा होने के बाद इसे एक जार में छानकर स्टोर कर लें.

एलोवेरा के तेल को बालों से लेकर स्किन तक में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे लगाने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें, ताकि इसके नुकसान से बचा जा सके.

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें