Home /News /lifestyle /

Towel Side Effects: अगर चाहते हैं स्किन बनी रहे यंग एंड ग्लोइंग तो तौलिए का ना करें इस्तेमाल, जानें क्यों

Towel Side Effects: अगर चाहते हैं स्किन बनी रहे यंग एंड ग्लोइंग तो तौलिए का ना करें इस्तेमाल, जानें क्यों

तौलिए से पोछने पर स्किन ड्राई हो सकती है.

तौलिए से पोछने पर स्किन ड्राई हो सकती है.

Towel Side Effects : नहाना (Bath) हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा होता है. वहीं अकसर लोग नहाने के बाद पानी सुखाने के लिए तौलिए (Towel) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग तौलिए के साइड इफैक्टस से अंजान रहते हैं. दरअसल तौलिया हमारी स्किन (Skin) के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा को पिंपल्स, एक्ने और झुर्रियों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही तौलिए का उपयोग त्वचा को ड्राईनेस का शिकार भी बना देता है.

अधिक पढ़ें ...

Towel Side Effects: नहाना हर किसी के डेली रुटीन का अहम हिस्सा होता है. अक्सर लोग फ्रेश और तरो-ताजा महसूस करने के लिए सुबह उठते ही सबसे पहले नहाना (Bath) पसंद करते हैं. वहीं नहाने के बाद शरीर से पानी पोछने के लिए ज्यादातर लोग तौलिए (Towel) का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन क्या आप तौलिए के साइड इफैक्टस (Side Effects) से वाकिफ हैं. जी हां, रोजमर्रा के कामों में तौलिए का इस्तेमाल आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

दरअसल कई लोग नहाने के बाद तौलिए से शरीर को रगड़-रगड़ कर साफ करते हैं, वहीं कुछ लोग नहाने और फेस वॉश के बाद एक ही तौलिए का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि ऐसा करने से आपकी स्किन को पिंपल्स, एक्ने और ड्राइनेस का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही स्किन का निखार भी कम हो सकता है. आइए जानते हैं, तौलिया इस्तेमाल करने से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में.

रुखी हो जाएगी त्वचा

एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारी स्किन काफी सेंसिटिव होती है. ऐसे में तौलिए का इस्तेमाल त्वचा का माश्चराइजर छीन लेता है और त्वचा रुखी हो जाती है. इसीलिए त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए तौलिए का कम से कम उपयोग करें और नहाने के बाद शरीर पर मॉश्चराइजर जरुर लगाएं.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: अगर स्किन है एक्स्ट्रा ऑइली तो चुटकियों में ऑयल निकालेंगे यह घरेलू फेस पैक

चेहरे पर आ सकते हैं पिंपल्स

अगर आप शरीर और चेहरे के लिए एक ही तौलिए का इस्तेमाल करते हैं और तौलिया रोज नहीं धुलते हैं, तो यह आपके चेहरे के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे आपको पिंपल्स और एक्ने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं गीले तौलिए में जमा कीटाणु आपके फेस पर स्किन इंफेक्शन का कारण भी बन सकते हैं.

सही प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

नहाने के बाद शरीर को तौलिए के बजाए हाथों से ही पोछने की कोशिश करें. वहीं नहाने के बाद अपने स्किन के अनुसार मॉइस्चराइजर, लोशन और क्रीम लगाना न भूलें. ऐसे में ध्यान रहे कि जो प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को सूट करते हैं केवल उन्हीं का इस्तेमाल करें.

त्वचा पर पड़ सकती हैं झुर्रियां

नहाने के बाद खासकर चेहरे पर तौलिए का इस्तेमाल करने से आपको वक्त से पहले झुर्रियों का सामना पड़ सकता है. दरअसल चेहरे की त्वचा काफी सॉफ्ट होती है और तौलिए का उपयोग इसे ढीला और बेजान बना देता है. जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की आशंका बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर दिखने लगी हैं झाइयां? इन गलतियों को करने से बचें

रोज तौलिया धोना जरूरी 

गंदा तौलिया आपकी स्किन के लिए जितना घातक है, वहीं साफ तौलिए के कुछ फायदे भी हैं. दरअसल साफ तौलिया आपकी स्किन से बैक्टीरिया दूर करने में मदद करता है इसीलिए तौलिए को रोज धोएं. हालांकि ध्यान रहे कि तौलिया इस्तेमाल करते समय रगड़ने की बजाए थपथपा कर पोछें. जिससे स्किन में नमी बनी रहेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर