लाइव टीवी

Golden Milk: जानिए आखिर क्या है गोल्डन मिल्क, क्यों दुनिया में बढ़ी मांग

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 10:40 AM IST
Golden Milk: जानिए आखिर क्या है गोल्डन मिल्क, क्यों दुनिया में बढ़ी मांग
गोल्डन मिल्क क्या है

गोल्डन मिल्क क्या है, गोल्डन मिल्क के फायदे (What is Gold Milk, Benefits Of Golden Milk): भारत का ये पेय पदार्थ अब दुनिया भर में मशहूर हो रहा है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 10:40 AM IST
  • Share this:
गोल्डन मिल्क क्या है, गोल्डन मिल्क के फायदे (What is Golden Milk, Benefits Of Golden Milk): गोल्डन मिल्क को दुनिया भर में काफी पसंद किया जा रहा है. यहां तक कि कई कॉफी शॉप में भी इसकी बिक्री हो रही है. भारत के गोल्डन मिल्क को पश्चिमी देशों में इसके स्वास्थ्यवर्द्धक फायदों की वजह से काफी पसंद किया जा रहा है. इसे बनाना काफी आसान है. 'गोल्डन मिल्क' के नाम से दुनिया भर में मशहूर होने वाला यह पेय पदार्थ दरअसल हल्दी का दूध है. जी हां, वही हल्दी का दूध जो आपकी दादी/नानी सर्दी, जुकाम या चोट लगने पर आपको दिया करती थीं. आइए जानते हैं किस तरह फायदा करता है गोल्डन मिल्क और इसमें क्या गुण पाए जाते हैं...

एंटी ऑक्सिडेंट गुण:
हेल्थ लाइन वेबसाइट के मुताबिक़, गोल्डन मिल्क यानी कि हल्दी के दूध में एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. कई सब्जियों में इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में होता है और कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी. यह कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता हैं और तनाव (oxidative stress) से बॉडी को मुक्त रखता है.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: रोज पिएं गोल्डन मिल्क, कई बीमारियों से मिलेगी मुक्ति, बढ़ेगी इम्युनिटी

एंटी इंफ्लामेटरी गुण:
गोल्डन मिल्क में एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं. सूजन कम करने या चोट लगने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. यहां तक कि कैंसर, अल्जाइमर, ह्रदय रोग (heart disease) और मेटाबोलिक सिंड्रोम में भी इसका सेवन किया जाता है.

याददाश्त और दिमाग के लिए है फायदेमंद:
Loading...

यह दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है. अगर इसमें दालचीनी और अदरक भी एड हो तो इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है. दालचीनी के इस्तेमाल से पार्किंसन रोग (Parkinson’s disease) के लक्ष्ण काफी हद तक कम हो जाते हैं. वहीं अदरक दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है. इससे याददाश्त अच्छी होती है.

इसे भी पढ़ेंः  अब इन तरीकों से जिद्दी बच्चें खाएंगे हेल्दी फूड्स, पैरेंट्स को करना है बस इतना काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 9:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...