Metrosexual: हमेशा हेयर स्टाइल और लुक्स का देते हैं ध्यान, मेट्रोसेक्सुअल तो नहीं आप?

मेट्रोसेक्सुअल  लोगों के बारे में जानें ख़ास बातें (pic credit: instagram/justinbieber)
मेट्रोसेक्सुअल लोगों के बारे में जानें ख़ास बातें (pic credit: instagram/justinbieber)

Metrosexual: मेट्रोसेक्सुअल पुरुष अक्सर खुद की ग्रूमिंग का काफी ख्याल रखते हैं. इनका ड्रेसिंग सेंस अच्छा होता है फैशन में यह किसी से पीछे नहीं रहते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2020, 7:57 AM IST
  • Share this:
महिलाओं का सजना-संवरना, शारीरिक संरचना पर ध्यान देना, फिटनेस, वेल-ड्रेस (Well Dress) रहना, खूबसूरत दिखना और हर एंगल से अपने शरीर का ख्याल रखना महिलाओं के लिए आम बात हैं. पुरुषों (Male) की दुनिया में इन सब चीजों का ध्यान रखने वालों को मेट्रोसेक्सुअल (Metro sexual) कहा जाता है. हालांकि मेट्रोसेक्सुअल पुरुषों की संख्या बहुत कम है लेकिन इसका कारण अधिकतर पुरुषों की कम आय, निम्न स्तर का लाइफस्टाइल को माना जाता है. आइए जानते हैं मेट्रोसेक्सुअल पुरुषों के बारे में.


कौन होते हैं मेट्रोसेक्सुअल
पहले आपको बता दें कि मेट्रोसेक्सुअल शब्द की उत्पत्ति मेट्रोपॉलिटन (Metropolitan) से 'मेट्रो' और जेंडर (Sex) से 'सेक्सुअल' लेकर हुई है. सालों से इस नये शब्द का महत्व अभी तक नहीं बदला है. शहर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में रहने वालों पुरुषों को मेट्रोसेक्सुअल कहा जाता है. इन लोगों के लिए सजना-संवरना, रेगुलर सैलून जाना, जिम, नाइटक्लब आदि उच्च स्तर का लाइफस्टाइल महत्वपू्र्ण होता है. इन लोगों की आमदनी भी अच्छी होती है इसलिए ये लोग वेल-पर्सनैलिटी (Well Personality) के लिए खुद पर पैसा खर्च करने से हिचकते नहीं हैं.



रखते हैं अपना ख़ास ख्याल:
ऐसे लोगों के बारे में कहा जाता है कि इनका ड्रेसिंग सेंस अच्छा होता है फैशन में यह किसी से पीछे नहीं रहते हैं. इतना नहीं यह अपने चेहरे की त्वचा, नाखून, होठ, नाक की शेप, आंखें और बालों का भी खास ख्याल रखते हैं. इन सब चीजों के लिए सैलून में पैसा खर्च करते हैं. इनकी खेलों में बहुत दिलचस्पी होती है. हैंडसम दिखने के लिए यह लोग ब्यूटीशियन से भी सलाह लेते हैं. ऐसे लोगों में हैंडसम दिखने के कारण आत्मविश्वास से भर जाते हैं. जिसके कारण यह अपने काम को सकारात्मक उर्जा के साथ करते हैं और बिना की किसी तनाव के दिनों-दिन तरक्की भी करते हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो इस श्रेणी के पुरुष, लड़कियों की तरह अपना ख्याल रखते हैं.


कैसा होता है इनका चरित्र:
मेट्रोसेक्सुअल पुरुष अधिकतर अपनी दुनिया में ही व्यस्त रहते हैं. इनकों अपनी हैंडसमनेस पर बहुत भरोसा होता है. ये लोग अपने करियर के साथ-साथ खुद के अच्छा दिखने पर भी पूरा ध्यान रखते हैं. इन्हें लुक को लेकर अपमानित होना पसंद नहीं है. ऐसे लोग अपनी गुड लुक से लोगों का ध्यान खुद पर लाने के लिए कई जत्न करते हैं. कह सकते हैं कि इन्हें स्पॉटलाइट में बने रहना पसंद होता है. ये लोग अपने बात करने के तरीके में सहजता लाते हैं. ऐसे लोगों की तीक्ष्ण बुद्धि और शिक्षा लोगों को आकर्षित भी करती है. इनकी बॉडीलैंग्वेज आम पुरुषों से बेहद अलग होती है.


क्या कहता है सर्वे
ओलिवार्डिया ने मनोविज्ञान टुडे सर्वे में बताया कि 43 फीसदी पुरुष अपने शारीरिक रूप को लेकर हर एंगल से असंतुष्ट हैं और 63 फीसदी पुरुष विशेष रूप से अपने बढ़ते पेट से नाखुश हैं. इसलिए वे कुछ रेट्रोफिटिंग के लिए कॉस्मेटिक सर्जन का सहारा लेते हैं. रिलेशन को ध्यान में रखते हुए पेट को कम करना इनके लिए जरूरी हो गया है और इन लोगों में यह पेट लिपोसक्शन (Abdominal liposuction) बहुत लोकप्रिय हो चला है. अमेरिकी एकेडमी ऑफ फेशियल प्लास्टिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के अनुसार, अमेरिका में 2001 से 2002 तक पुरुषों के होंठ की सर्जरी कराने की दर में 421 फीसदी तक की चौंकाने वाली बढ़ोतरी हुई थी.


महिलाओं के प्रति कैसा स्वभाव
जो महिलाएं मेटोसेक्सुअल पुरुषों में दिलचस्पी रखती हैं. उन महिलाओं को कुछ बातों को ध्यान रखना होगा. ऐसे पुरुष चाहते हैं कि उनकी पार्टनर भी गुड-लुकिंग में उनसे कम न हों और वे अच्छा दिखने के लिए किसी भी तरह का समझौता न करती हो. महिलाएं इस बात का ध्यान रखें की ऐसे पुरुष अपनी आलोचना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. ऐसे पुरुषों में सेक्स (Sex) को लेकर अत्यधिक सकारात्मक सोच होती है. इनके लिए रिलेशन में आना कोई बड़ी बात नहीं हैं. पार्टनर से इनकी इच्छाएं ज्यादा होती हैं. इसलिए ये लोग पार्टनर बदलने में भी देरी नहीं करते हैं.


कुछ मेट्रोसेक्सुअल पर्सनैलिटी
हॉलीवुड एक्टर ब्रेड पिट, फुलबॉलर डेविन बेकहम, पॉप सिंगर जस्टिन बीबर जैसी पर्सनैलिटी मेट्रोसेक्सुअल पुरुषों के सटीक उदाहरण हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज