माईसैलर वॉटर स्किन पर करेगा कमाल, जानें इसके गजब के फायदे

इस वॉटर में एसेंशियल ऑयल और विटामिन होते हैं जो स्किन की देखभाल के लिए बेहतर माने जाते हैं.

Micellar Water For Skin: आप अपना चेहरा, फेसवॉश, सोप और पानी से साफ करते रहे हैं, लेकिन अब फेस की क्लीन्ज़िंग (Cleansing) के लिए जानें माईसैलर वॉटर (Micellar Water) के बारे में.

  • Share this:
    Micellar Water For Skin: इस दौर में स्किन की सफाई आसान नहीं जब बाहर और अंदर हर जगह पॉल्यूशन का राज हो. ऐसे में स्किन की सफाई की कब जरूरत पड़ जाए ये खुद को भी पता नहीं होता, लेकिन माईसैलर वॉटर (Micellar-Water) वो चीज है जो आपको इस परेशानी से निजात दिलाएगा. केवल इसके होने भर से आपको क्लीन्ज़र (Cleanser) और टोनर जैसी कई चीजों को साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

    क्या है माईसैलर वॉटर  

    ज्‍यादातर माईसैलर वॉटर में ग्लिसरीन जैसे हाइड्रेटिंग यौगिक शामिल होते हैं. यह एक क्लेन्ज़िंग (Cleansing) वॉटर हैं. इस वॉटर में क्लेन्ज़िंग ऑयल मोलीक्यूल्स से बनी छोटी- छोटी बॉल्स होती हैं, जो तेल, पसीना, चेहरे की गंदगी को साफ करने में मदद करती हैं. हालांकि यह पानी जैसा दिखता है,लेकिन छूने पर इसका टेक्सचर काफी अलग है. बोर्ड-सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट हैडली किंग ऑफ स्किनसी मेडस्पा के मुताबिक,  माइसेलर वॉटर सॉफ्ट वॉटर में छोड़े गए माइसेल (Micelles) (सफाई करने वाले तेल के अणुओं की छोटी गेंदों) से बना होता है. जो गंदगी और तेल की तरफ आकर्षित होते हैं, इसलिए ये त्वचा को रूखी किए बगैर अशुद्धियों को बाहर निकालने में सक्षम हैं.

    इसे भी पढ़ेंः ऑयली स्किन के लिए एलोवेरा और गुलाब जल का करें इस्तेमाल, ऐसे आएगा निखार


    ऑल इन वन का कामः  

    माईसैलर वॉटर बेहद प्रभावी तरीके से त्वचा की नमी सहेजने में कारगर है. स्किन से गंदगी और तेल को हटाता है. इसके इस्तेमाल से स्किन टेक्सचर को सुधारा जा सकता है.यही नहीं इसके इस्तेमाल से मुंहासों से पड़े दाग-धब्‍बे भी हल्‍के हो जाते हैं. यह वॉटर त्वचा को साफ रखने में मदद करता है, विशेषकर उन लोगों की त्‍वचा जिनके चेहरे पर मुंहासे और बड़े पोर्स (Pores) हो गए हों. मुंहासे अक्सर बंद पोर्स की वजह से होते हैं. इस तरह की स्‍किन को माईसैलर वॉटर से रोजाना साफ करने से ब्लैकहेड्स और मुंहासे कम होते हैं. इसके अलावा स्किन से हैवी वॉटरप्रूफ मेकअप को भी इससे आसानी से साफ किया जा सकता है. इस वॉटर का फेशियल वॉश, मेकअप रिमूवर और मॉइस्चराइजर ऑल इन वन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. ट्रैवल के दौरान जहां पानी की सुविधा न हो इसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसमें पैराबेन नहीं होता और यह सभी स्किन टाइप्स को सूट करता है.

    इसे भी पढ़ेंः आंखों को स्वस्थ रखेगा 2 बूंद गुलाब जल, जानिए इसके फायदे ही फायदे


    कैसे करें इस्तेमालः  

    माईसैलर वॉटर को इस्तेमाल करने के लिए एक कॉटन बॉल लें इस पर थोड़ा सा वॉटर लें. इसके बाद इस कॉटन बॉल को चेहरे पर प्रेस कर के गोलाई में दबाते हुए स्‍किन को साफ करें. इस तरह से आपके चेहरे से ही मेकअप रिमूव नहीं होगा, बल्‍कि धूल-मिट्टी और गंदगी भी साफ होगी.

    माइसेलर वॉटर के प्रकारः   

    इस वॉटर में एसेंशियल ऑयल और विटामिन होते हैं जो स्किन की देखभाल के लिए बेहतर माने जाते हैं. बाजार में आपको तीन तरह के माईसैलर वॉटर मिल जाएंगे. ऑयली स्किन वाले डी टोक्स चारकोल तो वहीं ड्राई स्किन वाले हाइड्रेटिंग एलोवेरा वाला माईसैलर वॉटर इस्तेमाल करें, वहीं नॉर्मल स्किन वाले ब्राइटिंग रोज वाले माइसेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.