होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

रिवर्स हेयर वॉश करने से बालों का वॉल्यूम मेंटेन रहता है. (Image/Canva)

रिवर्स हेयर वॉश करने से बालों का वॉल्यूम मेंटेन रहता है. (Image/Canva)

हेयर वॉश तो अमूमन सभी करते हैं, मगर क्या आपने कभी रिवर्स हेयर वॉशिंग ट्राई की है? जी हां, रिवर्स हेयर वॉशिंग आजकल काफी ...अधिक पढ़ें

What is Reverse Hair Washing: बालों में शैंपू करना लगभग सभी के हेयर केयर रूटीन का अहम हिस्सा होता है. बालों की सफाई करने से लेकर बालों की हेल्थ मेंटेन करने तक में हेयर वॉश ही बालों की खास देखभाल का पहला स्टेप होता है. वहीं, कुछ लोग शैंपू करते समय रिवर्स हेयर वॉशिंग भी फॉलो करते हैं, लेकिन रिवर्स हेयर वॉशिंग क्या है, इसके बारे में भी जानना ज़रूरी है. जी हां, बालों में नॉर्मल शैंपू करने की बजाए रिवर्स हेयर वॉशिंग करना भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

बता दें कि रिवर्स हेयर वॉशिंग आजकल हेयर केयर में काफी ट्रेंड कर रहा है. बालों को धोने के इस खास तरीके को ट्राई करके लोग आसानी से बालों को खूबसूरत लुक दे सकते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग अभी भी रिवर्स हेयर वॉशिंग टेक्निक से अंजान हैं. आपको बता रहे हैं रिवर्स हेयर वॉशिंग के बारे में, जिसे जानने के बाद आप भी अपने बालों की खास देखभाल कर सकते हैं.

क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग
रिवर्स हेयर वॉशिंग कोई मुश्किल काम नहीं है. ज्यादातर लोग हेयर वॉश के दौरान अक्सर बालों को गीला करने के बाद शैंपू से धोते हैं और फिर बालों में कंडीशनर अप्लाई करते हैं. वहीं, रिवर्स वॉशिंग में बालों को गीला करने के बाद कंडीशनर लगाया जाता है और 5 मिनट बाद शैंपू लगाकर बालों को धोया जाता है.

ये भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल

रिवर्स हेयर वॉशिंग करने का तरीका
रिवर्स हेयर वॉश करने के लिए सबसे पहले बालों को गीला करके अच्छी तरह से कंडीशनर अप्लाई करें. अब कंडीशनर को बालों में 5 मिनट तक लगा रहने दें और बालों को शैंपू करके धो लें. वहीं, अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो नॉर्मल पानी से ही हेयर वॉश करें.

रिवर्स हेयर वॉशिंग के फायदे
रिवर्स हेयर वॉश करने से बालों का वॉल्यूम मेंटेन रहता है और बाल बाउंसी बनते हैं. साथ ही बालों को हाइड्रेट रखने के लिए रिवर्स हेयर वॉश करना बेस्ट तरीका है. वहीं, इससे बाल सॉफ्ट और शाइनी भी आसानी से बनते हैं.

ये भी पढ़ें: शैंपू करने से लेकर ऑयलिंग तक गर्मी में ऐसे करें बच्चों के बालों की खास देखभाल

रिवर्स हेयर वॉशिंग के नुकसान
बालों को केमिकल से बचाने के लिए कंडीशनर काफी उपयोगी साबित होता है, मगर रिवर्स हेयर वॉश में अमूमन कंडीशनर पहले और शैंपू बाद में यूज किया जाता है. इससे खासकर मोटे बालों पर कंडीशनर ज्यादा असरदार नहीं होता है. वहीं, हर रोज रिवर्स वॉशिंग करने से आपको बालों से संबंधित समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है, इसलिए हफ्ते में एक बार रिवर्स हेयर वॉश करना बेहतर रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें