70 हजार रुपये का खीरा, मिल गया तो हो जाएंगे मालामाल!

इस ख़ास खीरे को सलाद के तौर पर और चीनी डिश सूशी के साथ बड़े चाव से खाया जाता है...

News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 10:04 AM IST
70 हजार रुपये का खीरा, मिल गया तो हो जाएंगे मालामाल!
70 हजार रुपये का खीरा, मिल गया तो हो जाएंगे मालामाल
News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 10:04 AM IST
खीरा एक ऐसा फल है जो गर्मी के मौसम में भी लोगों को ताजगी के एहसास से भर देता है. इसमें प्राकृतिक रूप से काफी मात्रा में पानी होता है. इसके सेवन से शरीर ठंडा रहता है. मार्केट में इस समय खीरा 20 रुपये किलो मिल रह है. लेकिन सोचिए अगर खीरे के लिए आपको 70 हजार रुपये खर्च करने पड़े तो क्या हो? दरअसल, ये कोई आम खीरा नहीं है. असल में यह समुद्री खीरा है...

हमारे देश में तो नहीं लेकिन पड़ोसी देश चीन में इस खीरे की खपत बहुत ज्यादा है. वहां के लोग इसे पूरे स्वाद के साथ चटखारे लेकर खाते हैं. 1 किलो सूखे खीरे की कीमत एक हजार डालर (70 हजार रुपए) है. ये खीरे 10 से 30 सेमी (3.9 - 11.8 इंच). इसका आकार गोलाकार लिए होता है.



जब 45°C के ऊपर जाता है पारा, तो शरीर में ये होते हैं बदलाव?

ये ख़ास खीरा कोई फल नहीं है बल्कि समुद्र में पाया जाने वाला एक प्रकार का जीव है. अमूमन इस खीरे का वजन 400 ग्राम तक होना चाहिए. बता दें कि 450 ग्राम का खीरा सेहत के लिए बेहतर मान जाता है. इन खीरों को समुद्र से निकालकर मिट्टी में रोपा जाता है.

वार्डरोब में शामिल करें फ्लोरल प्रिंट, भारत के प्रमोशन में कटरीना ने भी कैरी किया ये लुक

इसके बाद इनमें जमीन से निकालकर ख़ास विधि से पकाया जाता है. इसके बाद ही इसे मार्केट में बेचा जाता है. खाने से पहले इस खीरे में थोड़ी देर पानी में डाला जाता है ताकि ये थोड़े सॉफ्ट हो जाएं. इसे सलाद के तौर पर और चीनी डिश सूशी के साथ बड़े चाव से खाया जाता है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...