स्किन को भी जरूरत होती है फास्टिंग की, जानें कैसे करें और क्‍या हैं इसके फायदे

जिन लोगों को बहुत ज्‍यादा मेकअप करना पड़ता है उनके लिए स्किन फास्टिंग बड़े काम की चीज है. Image Credit : Pixabay

जिन लोगों को बहुत ज्‍यादा मेकअप करना पड़ता है उनके लिए स्किन फास्टिंग बड़े काम की चीज है. Image Credit : Pixabay

स्किल फास्टिंग (Skin Fasting) एक कॉन्‍सेप्‍ट है जिसमें आपकी स्किन (Skin) को रेग्‍युलर स्किनकेयर रूटीन से ब्रेक दिया जाता है. इस प्रक्रिया में स्किन अधिक प्रभावशाली तरीके से खुद को हील (Heal) करना शुरू करती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 3:47 PM IST
  • Share this:
Skin Fasting Benefits: क्‍या आप जानते हैं कि आपकी स्किन का खुलकर सांस लेना कितना जरूरी है? जी हां, अगर आपकी स्किन ऐसा कर पाती है तो यह आपकी ग्‍लोइंग स्किन (Glowing Skin) का सबसे बड़ा राज होगा . स्किन फास्टिंग दरअसल स्किन को नेचुरल तरीके से डिटॉक्‍स (Detox) करने का एक प्रोसेस है. इन दिनों इंटरनेट पर इस स्किन केयर कॉन्‍सेप्‍ट को खूब सर्च किया जा रहा है.आइए जानते हैं कि स्किन फास्टिंग आखिर है क्‍या.

क्‍या है स्किन फास्टिंग

दरअसल स्किल फास्टिंग एक कॉन्‍सेप्‍ट है जिसमें आपकी स्किन को रेग्‍युलर स्किनकेयर रूटीन से ब्रेक दिया जाता है. इस प्रक्रिया में स्किन अधिक प्रभावशाली तरीके से खुद को हील करना शुरू करती है. इसके लिए आप एक दिन, एक सप्‍ताह या एक महीने अपने नॉर्मल स्किन केयर प्रोडक्‍ट को यूज करना बंद करते हैं और स्किन को नेचुरल तरीके से हील होने देते हैं. इस प्रक्रिया में स्किन खुद के ऑयल को रिलीज करती है और ख़ुद को रिपेयर करती है.

कैसे करें स्किन फास्टिंग
स्किन क्राफ्ट के मुताबिक, इसकी शुरुआत आप रात से कर सकते हैं. रात को अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धोएं और अपने स्किन केयर रुटीन में प्रयोग आने वाले किसी भी प्रोडक्‍ट को यूज ना करें. रात भर स्किन फ्री होकर सांस ले पाएंगी. सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यह प्रक्रिया आपके नेचुरल स्किन ऑयल को स्किन में ही रहने देगी. शुरुआत में इस प्रक्रिया को सप्‍ताह में सिर्फ़ एक दिन करें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे की तरह आपकी बॉडी पर भी होते हैं पिम्‍पल्‍स? जानें इसके कारण और उपाय, मिलेगा छुटकारा

स्किन टेस्‍ट ऐसे करें



एक रात फास्टिंग के बाद सुबह आप टिश्‍यू पेपर टेस्‍ट ले सकते हैं. टिश्‍यू पेपर अपने चेहरे पर चिपकाएं और अगर वह बिना चिपके गिर जाता है तो इसका मतलब आपकी स्किन ड्राई है. अगर कुछ देर चिपक कर झुकने पर टिश्‍यू पेपर गिर जाता है तो आपकी स्किन नॉर्मल है. लेकिन अगर झुकने के बाद भी आपकी स्किन पर टिश्‍यू पेपर चिपका रह जाता है तो आपकी स्किन ऑयली है.

स्किन फास्टिंग के दौरान किन बातों का रखें ख्‍याल

-पानी खूब पीते रहें और खुद को हाइड्रेट रखें.

-रूम में ह्यूमिडिटी चेक करते रहें, ड्राइनेस से बचें.

- शुरू में सप्‍ताह में एक दिन से ज्‍यादा स्किन फास्टिंग न करें.

-किसी तरह की स्किन ट्रीटमेंट चल रही हो तो इसे ना करें.

-अनकम्‍फर्टेबल होने पर ना करें.

किनके लिए है यह उपयोगी

जिन लोगों को बहुत ज्‍यादा मेकअप करना पड़ता है उनके लिए स्किन फास्टिंग बड़े काम की चीज है. ऐसे लोगों की स्किन को हील करने के लिए नेचुरल प्रक्रिया काफी महत्‍वपूर्ण है. जिन लोगों की स्किन ड्राई है उन्‍हे मॉनसून में इस तकनीक का प्रयोग करना बेहतर होता है क्‍योंकि इस मौसम में वातावरण में ह्यूमीडिटी मौजूद रहती है.

इसे भी पढ़ें : बदलते मौसम में अपनाएं ये डिटॉक्स प्लान, ऐसे रखें खुद को फिट

 


कितने दिनों पर करनी चाहिए स्किन फास्टिंग

-अगर आप रोजाना कम मेकअप या स्किन केयर प्रोडक्‍ट को यूज करते हैं तो इसे दो महीने में एक बार कर सकते हैं.

-अगर आप रात मे सीरम, स्किन लाइटनिंग क्रीम, एंटी एजिंग क्रीम और मेकअप रोजाना यूज करते हैं तो महीने में में एक दिन स्किन फास्टिंग आपको करनी ही चाहिए.

-अगर आपकी स्किन सेंसिटिव, ड्राई या ऑयली है तो आपको 15 दिन में एक बार इस प्रक्रिया को करना चाहिए.

-याद रखें आप अपनी स्किन की जरूरत के हिसाब से ही यह फास्टिंग करें, इसके लिए आप लाइट मॉश्‍चराइजर और पानी का प्रयोग जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज