Home /News /lifestyle /

जानें, कम्प्यूटर अनलॉकिंग के लिए कितनी फिरौती मांगता है 'पेट्या', ऐसे बचें

जानें, कम्प्यूटर अनलॉकिंग के लिए कितनी फिरौती मांगता है 'पेट्या', ऐसे बचें

फाइल फोटो

फाइल फोटो

पेट्या वायरस' ने दुनियाभर के शीर्ष कंपनियों से फाइल अनलॉक करने के लिए मांगी 300 डॉलर की फिरौती.

    भारत समेत दुनियाभर के कई देश दो महीने के भीतर दूसरी बार 'साइबर अटैक' की चपेट में आए हैं. इस बार 'पेट्या' वायरस ने बैंक, सरकारी संस्थान, एयरपोर्ट और शीर्ष कंपनियों को निशाना बनाया है. इस खतरनाक रैनसमवेयर ने कंपनियों के सिस्टम को ठप कर 300 डॉलर की फिरौती मांगी है. 'पेट्या' ने सबसे पहले मंगलवार को यूक्रेन को निशाना बनाया और उसके बाद पूरे यूरोप को अपनी चपेट में लिया.

    'द टेलिग्राफ' के मुताबिक यूक्रेन में इस वायरस ने सरकारी विभागों, सेंट्रल बैंक, एयरक्राप्ट और मेट्रो नेटवर्क के सिस्टम को हैक कर ठप कर दिया. इसके बाद 'पेट्या' ने ब्रिटेन की सबसे बड़ी एडवरटाइजिंग फर्म डब्ल्यूपीपी को निशाना बनाया और नीदरलैंड, नार्वे, रूस, डेनमार्क, फ्रांस, अमेरिका और भारत की तरफ फैल गया.

    भारत में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट को पेट्या वायरस ने अपनी चपेट में लिया और सिस्टम ठप कर दिया.


    इस आर्टिकल में Hindinews18 आपको बता रहे है यह नया पेट्या वायरस कैसे काम करता है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

    क्या है पेट्या रैनसमवेयर
    'पेट्या' एक कम्प्यूटर वायरस है, जो फाइल को लॉक कर देता है. इसके बाद सिस्टम पर एक मैसेज डिस्प्ले होता है जो फाइल को अनलॉक करने के लिए पैसों की मांग करता है. फिरौती की मांग बिटक्वाइन के जरिए की जाती है.

     

    ransomware attack,Petya

    बेहद खतरनाक है ये वायरस
    'द गार्जियन'
    की रिपोर्ट में बताया गया है कि जब किसी कंपनी या सरकारी विभाग पर इस वायरस का अटैक होता है तो यह एक-एक कर सभी कम्प्यूटर सिस्टम को प्रभावित करता है. जो कम्प्यूटर इससे प्रभावित नहीं होते ये उसे छोड़ अगले पर अटैक करता है.

    कैसे बच सकते हैं
    अगर आपके सिस्टम में फाइल का बैक-अप है तो आप इस वायरस के अटैक से बच सकते हैं.
    अगर सिस्टम में फाइल्स और डॉक्यूमेंट का बैकअप नहीं है, तो बिना फिरौती दिए आप उन डॉक्यूमेंट्स और फाइल को हासिल नहीं कर सकते हैं.


    'पेट्या' कम्प्यूटर पर अटैक के बाद एक घंटे तक इंतजार करता है. उसके बाद सिस्टम यह सिस्टम को फिर से स्टार्ट करता है. अगर सिस्टम के rebooting के दौरान आप फौरन कम्प्यूटर को स्विच ऑफ कर देते हैं तो आप अपनी फाइल को इनक्रिप्ट होने से बचा सकते हैं. आप मशीन से अपनी फाइल रेस्क्यू कर सकते हैं.

    एंटी-वायरस अपडेट होने पर 'पेट्या' के अटैक से जा सकता है बचा
    अगर आपका सिस्टम रेनसम नोट के साथ रिबूट होता है तो फिरौती ना दें.  आप अपने पीसी को बंद करें. इंटरनेट कनेक्शन को कट करें और हार्ड ड्राइवर को रिफॉर्मेट करें. इसके बाद बैक-अप से अपनी फाइल को रिइन्स्टॉल करें. इसके अलावा अगर आप रोजाना अपनी फाइलों को बैक-अप रखते हैं, एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहते हैं, तो आप इस वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं.

    What is the Petya ransomware attack, know how can it be stopped?
    फिरौती मांगने के लिए आता है ये संदेश




    उप्स आपकी महत्वपूर्ण फाइलें लॉक हो गई हैं. हमारी सेवाओं के बिना इन फाइलों को नहीं खोला जा सकता है. फाइलें तभी खुलेंगी जब नीचे भेजे पते पर 300 डॉलर बिटक्वाइन भेजे जाएंगे.


    क्या है बिटक्वाइन
    बिटक्वाइन वर्चुअल करेंसी हैं. हालांकि, इसे परंपरागत करेंसी में बदला जा सकता है. ऑनलाइन बिना किसी मध्यस्थ के इस करेंसी के जरिए लेन-देन किया जाता है.

    1 बिटक्वाइन- 1836 पाउंड
    भारतीय करेंसी में- 1,50,900


     


     

     

     

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर